×

कश्मीर में आतंक के खात्मा के लिए अभियान, सेना की लिस्ट में ये टॉप आतंकी कमांडर

मोस्ट वांटेड आतंकियों में हिजबुल, लश्कर और जैश के कमांडर शामिल हैं। पूरे कश्मीर में यही हमले कराते हैं। ये सभी इनामी आतंकी हैं और खुद कई घटनाओं में शामिल रह चुके हैं।

Newstrack
Published on: 18 July 2020 5:42 PM GMT
कश्मीर में आतंक के खात्मा के लिए अभियान, सेना की लिस्ट में ये टॉप आतंकी कमांडर
X

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना लगातार आतंकियों का सफाया कर रही है। बीते 24 घंटो में सुरक्षाबलों ने 7 आतंकियों को मार गिराया है। बीते महीने प्रदेश की पुलिस ने सेना के साथ मिलकर 12 मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट जारी की थी। यह आतंकी पूरे कश्मीर में सक्रिय हैं। वह कश्मीर में आतंकवाद फैला रहे हैं।

इन मोस्ट वांटेड आतंकियों में हिजबुल, लश्कर और जैश के कमांडर शामिल हैं। पूरे कश्मीर में यही हमले कराते हैं। ये सभी इनामी आतंकी हैं और खुद कई घटनाओं में शामिल रह चुके हैं।

जानकारी के मुताबिक, सुरक्षाबलों ने कश्मीर में आतंकवाद की समीक्षा की थी। इसके बाद संयुक्त रूप से एक लिस्ट जारी की गई। इस लिस्ट में 12 मोस्ट वांटेड आतंकियों के नाम जारी किए गए। ये सभी अलग-अलग संगठनों से जुड़े थे।

यह भी पढ़ें...यहां छिपी है चीनी सेना: दावे झूठे, नहीं हटी लद्दाख के इन इलाकों में पीछे

सुरक्षाबलों ने कहा है कि पूरे कश्मीर में इन्हें मार गिराने के लिए ऑपरेशन जारी है। इस पर सेना, पुलिस और सीआरपीएफ मिलकर काम कर रहे हैं। इस लिस्ट के जारी होने के बाद इस महीने दो कमांडरों को ढेर कर दिया गया है। इसमें सोपोर में लश्कर का कमांडर मारा गया। शुक्रवार को जैश का वलीद भाई ढेर किया गया। अभी भी पूरे कश्मीर में 10 कमांडर बचे हुए हैं।

यह भी पढ़ें...दूसरा कानपुर कांड: फिर हुआ पुलिसकर्मियों पर जानलेवा हमला, SHO समेत कई घायल

घाटी में सक्रिय हैं ये आतंकी

नायकू के खात्मे के बाद हिजबुल की कमान सैफुल्ला मीर उर्फ गाजी हैदर संभाल रहा है। वह 8 अक्टूबर 2014 को हिजबुल से जुड़ा था। उसे नायकू ने संगठन में शामिल करवाया था। वह डॉ. सैफ के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि वह घायल आतंकियों का इलाज भी करता था। यह आतंकी साल 2017 से ही सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर है।

यह भी पढ़ें...कोरोना काल में डाक विभाग ने बहनों को दिया ये तोहफा, अब ऐसे भेजें राखी

इस सूची में दूसरे नंबर पर हिजबुल का मोहम्मद अशरफ खान उर्फ अशरफ मौलवी है जो सितंबर 2016 में संगठन में शामिल हुआ था। हिजबुल का मोहम्मद अब्बास शेख उर्फ तुराबी मौलवी मार्च 2015 में जुड़ा। जैश का जाहिद जरगर उर्फ उमर अफगानी 2014, लश्कर का शकूर 2015, जैश का फैसल 2015, शीराज लोन उर्फ मौलवी 30 सितंबर 2016, जैश का सलीम परे और लश्कर का ओवैस मलिक हैं। ये सभी आतंकवादी ए प्लस प्लस, ए ए प्लस और बी कैटेगरी के हैं।

इनको मारने का चल रहा अभियान

आईजी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि आतंकियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। अब इन आतंकियों को मारने काम जारी है। कई इलाकों में इन कमांडरों को मार गिराने के लिए आॅपरेशन चलाया जा रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story