×

आतंकियों का नया आका: रियाज नायकू के बाद अब ये बना नया कमांडर

आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन कमांडर रियाज नायकू की मौत के बाद अब संगठन ने गाजी हैदर को अपना नया कमांडर बनाया है।

Shreya
Published on: 11 May 2020 8:33 AM GMT
आतंकियों का नया आका: रियाज नायकू के बाद अब ये बना नया कमांडर
X

नई दिल्ली: आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन कमांडर रियाज नायकू की मौत के बाद अब संगठन ने गाजी हैदर को अपना नया कमांडर बनाया है। गौरतलब है कि भारतीय सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ के दौरान हिज्बुल कमांडर रियाज नायकू को ढेर कर दिया था।

कैसे मारा गया आतंकी रियाज नाइकू?

बता दें कि सुरक्षाबल काफी लंबे समय से रियाज नाइकू की तलाश कर रहे थे। उस पर 12 लाख का इनाम भी था। आतंकी कमांडर रियाज अहमद नायकू घाटी का सबसे वांछित आतंकी था। मिली जानकारी के मुताबिक, सुरक्षाबलों को खुफिया इनपुट मिला था कि हिज्बुल कमांडर रियाज नाइकू अपने परिवार से मिलने अपने गांव बेगपोरा आ रहा है।

उसके बाद सुरक्षाबलों ने पूरे गांव को घेर लिया। मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने 40 किलो आईईडी से एक घर को उड़ा दिया था। इस घर में ही रियाज नाइकू छिपा था। विस्फोट के दौरान वह मारा गया।

यह भी पढ़ें: गिरफ्तारी पर बोले धनंजय सिंह- मंत्री गिरीश यादव ने रची साज़िश

पाकिस्तान में शोक सभा का हुआ आयोजन

रियाकू के मारे जाने के बाद पाकिस्तान में हिज्बुल के आतंकियों ने एक शोकसभा का आयोजन किया था। इस दौरान गाजी हैदर को संगठन का नया कमांडर घोषित किया गया। कश्मीर समाचार सेना (KNS) के मुताबिक, हिज्बुल चीफ सैयद सलाहुद्दीन ने अपने पसंदीदा आतंकी रियाज नायकू के खोने का रोना रोया।

गाजी हैदर बना जम्मू-कश्मीर का नया ऑपरेशनल चीफ कमांडर

KNS के मुताबिक, इस शोक सभा में गाजी हैदर को जम्मू-कश्मीर का नया ऑपरेशनल चीफ कमांडर, जबकि जफर-उल-इस्लाम को डिप्टी कमांडर बनाया गया। वहीं अबू तारिक को मुख्य सैन्य सलाहकार नियुक्त किया गया। अब गाजी हैदर सुरक्षाबलों की हिटलिस्ट में शामिल हो गया है।

यह भी पढ़ें: खाली हो रहे खाते: सिर्फ बैंक मैसेज पर एक क्लिक से, हो जाएं सावधान

घाटी में बढ़ रही आतंकी गतिविधियां

गौरतलब है कि घाटी में पिछले कई दिनों से आतंकी गतिविधियां बढ़ी हैं। बता दें कि हाल ही के दिनों में पीओके में कई आंतकी कैंप सक्रिय हैं और अपनी नापाक साजिश अंजाम देने की कोशिश में जुटे हुए हैं। लेकिन भारतीय सेना भी आतंकी हमलों का मुंहतोड़ जवाब दे रही है।

घुसपैठ की फिराक में आतंंकी

खुफिया जानकारी के मुताबिक, लश्कर आतंकियों का दो ग्रुप पीओके के केल और ताजियान में घुसपैठ करने की फिराक में हैं। जानकारी के मुताबिक, पीओके के लीपा में 6 लश्कर आतंकी, पीओके के जाबरी में अल बदर के 4 आतंकी और पीओके के बत्तल में 5 अल बदर आतंकी घुसपैठ की फिराक में है।

यह भी पढ़ें: छा गए हेलमेट बाबा: खुद ASP ने की इनकी साइकिल सवारी, कहा सभी लें इनसे प्रेरणा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story