×

भारत ने बनाई दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन, एक्सपर्ट डॉक्टर्स करेंगे फ्री में इलाज

खास बात ये है कि इस लाइफलाइन एक्सप्रेस ट्रेन में मरीजों को इलाज कराने के लिए कोई शुल्क भी नहीं देना होगा। कहने का मतलब यहां पर इलाज बिल्कुल फ्री है।

Aditya Mishra
Published on: 3 Jan 2021 10:19 AM GMT
भारत ने बनाई दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन, एक्सपर्ट डॉक्टर्स करेंगे फ्री में इलाज
X
ट्रेन के अंदर की तस्वीरों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये ट्रेन अपने आप में कितनी हाईटेक है। साथ ही आज के समय को ध्यान में रखकर तैयार की गई है।

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने एक खास तरह की ट्रेन बनाकर दुनिया में इतिहास रचा है। ये ट्रेन दुनिया की बाकी ट्रेनों से बिल्कुल अलग है।

इसके अंदर मरीजों के इलाज से जुड़े सभी अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण मौजूद है। डॉक्टरों की टीम की बकायदा तैनाती की गई है।

आवश्यकता पड़ने पर मरीजों के आपरेशन के लिए 2 मॉर्डन ऑपरेशन थिएटर और 5 ऑपरेटिंग टेबल समेत तमाम आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं।

रेलवे ने इस हॉस्पिटल ट्रेन को लाइफलाइन एक्सप्रेस नाम दिया है। साथ ही इसकी तस्वीरें भी साझा की हैं। इस ट्रेन की चर्चा आज पूरे देश में हो रही है।

दो बक्सों में छिपाकर रखें थे 22 जिंदा बम, पुलिस ने देखा तो रह गई दंग

Doctors भारत ने बनाई दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन, एक्सपर्ट डॉक्टर्स करेंगे फ्री में ऑपरेशन(फोटो:सोशल मीडिया)

लाइफलाइन एक्सप्रेस ट्रेन असम के बदरपुर स्टेशन पर तैनात

रेलवे के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार लाइफलाइन एक्सप्रेस ट्रेन असम के बदरपुर स्टेशन पर तैनात है। इस हॉस्पिटल ट्रेन में अत्याधुनिक तकनीकी उपकरण और एक्सपर्ट डॉक्टर्स की टीम हर समय मौजूद हर रहती है।

मरीजों के इलाज के लिए यहां पर 2 मॉर्डन ऑपरेशन थिएटर और 5 ऑपरेटिंग टेबल की भी व्यवस्था की गई हैं।

ये अपने तरह की दुनिया की एकलौती ट्रेन है। जिसके अंदर चिकित्सा से जुड़ी हर तरह की सुविधाएं मौजूद हैं। रेल मंत्रालय ने ट्विटर के जरिए हॉस्पिटल ट्रेन की तस्वीरें भी शेयर की हैं।

अभी-अभी कांपा यूपी: श्मशान घाट पर मची भगदड़, हादसे से हिल उठा गाजियाबाद

doctors operation भारत ने बनाई दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन, एक्सपर्ट डॉक्टर्स करेंगे फ्री में ऑपरेशन(फोटो:सोशल मीडिया)

मरीजों को फ्री में मिलेगा इलाज

खास बात ये है कि इस लाइफलाइन एक्सप्रेस ट्रेन में मरीजों को इलाज कराने के लिए कोई शुल्क भी नहीं देना होगा। मतलब यहां पर इलाज बिल्कुल फ्री है।

ट्रेन के अंदर की तस्वीरों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये ट्रेन अपने आप में कितनी हाईटेक है। साथ ही आज के समय को ध्यान में रखकर तैयार की गई है।

यहां पर ये भी जानना जरूरी है कि कोरोना महामारी के बीच यात्रियों की सुरक्षा के लिए भारतीय रेलवे ने पहले से ही कई तरह के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

जिसमें रेलवे स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग मशीन समेत कई सुविधाएं शामिल हैं। कोरोना संक्रमण के समय में हाईटेक होते जा रहे रेलवे ने मेडिकल असिस्टेंट रोबोट समेत तमाम आधुनिक मशीनों की शुरुआत की है।

Train भारत ने बनाई दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन, एक्सपर्ट डॉक्टर्स करेंगे फ्री में ऑपरेशन(फोटो:सोशल मीडिया)

श्मशान में बड़ा हादसा: मौतों से कांप उठा पूरा देश, दर्जनों लोगों को बचाने में जुटी टीम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story