×

यात्रियों को मिली बड़ी सुविधा: स्टेशन पर नहीं उठानी होगी कोई परेशानी, शुरू ये सेवा

महामारी कोरोना की वजह से रेलवे के बंद होने के बाद अब दोबारा से रेलवे स्टेशनों पर मौजूद रिटाइरिंग रूम को खोलने की इजाजत दी जा रही है। लेकिन स्टेशन के रिटाइरिंग रूम में कोरोना से जुड़े सभी प्रोटोकॉलों का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा।

Vidushi Mishra
Published on: 4 March 2021 2:03 PM GMT
यात्रियों को मिली बड़ी सुविधा: स्टेशन पर नहीं उठानी होगी कोई परेशानी, शुरू ये सेवा
X
अब यात्रियों की बढ़ती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने कई स्पेशल एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेन चरणबद्ध तरीके से दोबारा शुरू किया है।

नई दिल्ली। रेलगाड़ी से सफर करने वाले लोगों के लिए बहुत ही राहत की खबर है। महामारी कोरोना की वजह से रेलवे के बंद होने के बाद अब दोबारा से रेलवे स्टेशनों पर मौजूद रिटाइरिंग रूम को खोलने की इजाजत दी जा रही है। लेकिन स्टेशन के रिटाइरिंग रूम में कोरोना से जुड़े सभी प्रोटोकॉलों का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि लोकल लेवल पर कोरोनावायरस के कितने मामले है।

ये भी पढ़ें...PF खाताधारकों के लिए खुशखबरी: EPFO ने लिया बड़ा फैसला, जान झूम उठेंगे आप

फिर से शुरू की ये सुविधा

बीते साल के कोरोना दौर को देखते हुए इन्हें बंद किया गया था। लेकिन अब यात्रियों की बढ़ती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने कई स्पेशल एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेन चरणबद्ध तरीके से दोबारा शुरू किया है। आईआरसीटीसी (IRCTC) के रिटायरिंग रूम में टेलीविजन(TV), एयरकंडीशनर(AC) और बेड भी होते हैं।

इस बारे में रेल मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, रेलवे बोर्ड ने इंडियन रेलवे के ज़ोन को वेटिंग रूम दोबारा खोलने की मंजूरी दे दी है। भारतीय रेलवे ने सभी ज़ोन को पहले ही स्टेशनल पर रिटायरिंग रूम खोलने और स्टेशन के पास रेल यात्री निवास और होटल खोलने की भी मंजूरी दे दी है।

ऐसे में आईआरसीटीसी(IRCTC) की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद डिटेल के अनुसार, IRCTC के रिटायरिंग रूम की बुकिंग तिरुचिरापल्ली, सियालदह, मदुरै, राजेंद्र नगर टर्मिनल रेलवे स्टेशन, टाटानगर, वडोदरा, जयपुर, लखनऊ, गोरखपुर, बिलासपुर और तिरुपति रेलवे स्टेशन के लिए शुरू कर दी गई है।

ये भी पढ़ें...वाराणसी: पुलिस की रडार पर मुख्तार अंसारी का गुर्गा, जमीन पर कब्जा करने का आरोप

जानकारी देते हुए बता दें कि जो लोग इन रिटायरिंग रूम की बुकिंग करना चाहते हैं तो वो IRCTC पोर्टल के जरिए बुकिंग कर सकते हैं। वहीं रेलवे की इस सुविधा का लाभ कंफर्म टिकट वालों को ही मिलता है। साथ ही IRCTC ने ये भी बताया है कि इनके अलावा दूसरे सभी रेलवे स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की बुकिंग पहले की तरह सस्पेंड है।

ऐसे करें बुकिंग

सबसे पहले बुकिंग के लिए आप सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा।

फिर यहां अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर आप अपना अकाउंट खोलना होगा।

और इसके बाद अपने टिकट का पीएनआर नंबर डालें।

अंत में रिटायरिंग रूम बुक करें।

ये भी पढ़ें...शिवसेना पश्चिम बंगाल में नहीं लड़ेगी चुनाव, इस दल को समर्थन देने का किया एलान

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story