×

महामारी में भी नहीं हिला सिंहासन, अरबों डालर गंवाकर भी रच दिया इतिहास

खरबपतियों में लगातार तीसरे साल कुबेरपतियों के शिखर पर काबिज रहे हैं जेफ बेजोस। बावजूद इस सचाई के कि अमेज़न के संस्थापक ने अपने तलाक में दसियों अरब डॉलर गंवा दिए थे और उनकी कुल संपत्ति 131 बिलियन डॉलर से घटकर 113 बिलियन डॉलर हो गई थी।

राम केवी
Published on: 9 April 2020 8:40 AM GMT
महामारी में भी नहीं हिला सिंहासन, अरबों डालर गंवाकर भी रच दिया इतिहास
X

कोरोनोवायरस के संकट ने जबकि फोर्ब्स की अमीर लोगों की सालाना सूची से 267 लोगों को बाहर कर दिया है फिर भी बचे खरबपतियों में लगातार तीसरे साल कुबेरपतियों के शिखर पर काबिज रहे हैं जेफ बेजोस। बावजूद इस सचाई के कि अमेज़न के संस्थापक ने अपने तलाक में दसियों अरब डॉलर गंवा दिए थे और उनकी कुल संपत्ति 131 बिलियन डॉलर से घटकर 113 बिलियन डॉलर हो गई थी।

कोरोनावायरस के चलते पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं को गहरा झटका लगा है लोगों डालर की संपत्तियां डूब गई हैं। लाखों लोगों की नौकरी जा चुकी है। कितने अरबपति कंगाली की ओर बढ़ गए हैं ऐसे समय में तलाक की जटिलताओं के चलते गहरा झटका लगने पर यही कहा गया कि जेफ बेजोस के सितारे अब गर्दिश में आ गए हैं। नतीजतन नए अरबपति बने, जिनमें उनकी पूर्व पत्नी मैकेंजी बेजोस ने $ 36 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ अरबपतियों की सूची में 22 वें नंबर से अपनी शुरुआत की।

अर्नाल्ट ने बफेट को पछाड़ा

शीर्ष पांच में शामिल एक अन्य अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट, जो LVMH Moët Hennessy Louis Vuitton के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे। उन्होंने तीसरे स्थान का दावा करते हुए दिग्गज वारेन बफेट को चौथे स्थान पर ढकेल दिया। अर्नाल्ट की कुल संपत्ति $ 76 बिलियन की है। जबकि चौथे स्थान पर रहे बफ़ेट को का साम्राज्य $ 67.5 बिलियन से $ 15 बिलियन पर सिमट गया।

इसे भी पढ़ें

कोरोना ने ली डॉक्टर की जान, इस घटना ने और बढ़ा दी दिक्कते

इसके अलावा शीर्ष पांच में बिल गेट्स भी थे, लेकिन पिछले साल $ 1.5 बिलियन की बढ़त के साथ उनकी संपत्ति $ 98 बिलियन हो गई और वह नंबर दो स्थान पर रहे। ओरेकल के संस्थापक लैरी एलिसन 59 बिलियन डॉलर में पांचवें स्थान पर रहे।

जुकरबर्ग महादान से चर्चा में

ज़ारा के मालिक इंडीटेक्स के कोफ़ाउंडर अमानसियो ओर्टेगा, शीर्ष पांच में जगह बनाने से चूक गए। वह $ 55.1 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ छठे स्थान पर रहे, इसके बाद फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग $ 54.7 बिलियन थे।

इसे भी पढ़ें

घरवालों से झूठ बोला, जिंदगी दांव पर लगा 1500 KM. दूर गया कोरोना की जांच करने

अलीबाबा के को फाउंडर जैक मा $ 38.8 बिलियन के साथ 17 वें स्थान पर रहे, जबकि ट्विटर के संस्थापक जैक डोरसी, जिन्होंने अभी 1 बिलियन डॉलर कोरोना जंग में दान देने का खुलासा किया वे $ 2.6 बिलियन के साथ इस सूची में काफी नीचे रहे हैं। हालांकि यह अभी तक का सबसे बड़ा दान है, लेकिन कई अन्य अरबपतियों, जिनमें अरनॉल्ट, जुकरबर्ग और गेट्स शामिल हैं, ने भी बड़े पैमाने पर दान किए हैं और कुछ अपने कारखानों का उपयोग फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर बनाने के लिए कर रहे हैं।

राम केवी

राम केवी

Next Story