×

झारखंड के इस 6 जिलों में होगी कोरोना वैक्सीन की मॉक ड्रिल, देखें पूरी लिस्ट

रांची में टिका करण के इस पहले चरण में 1. 10 लाख हेल्थ वर्करों को टीका देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से अन्य लोगों को टीका दिया जाएगा।

Shraddha Khare
Published on: 1 Jan 2021 7:44 AM GMT
झारखंड के इस 6 जिलों में होगी कोरोना वैक्सीन की मॉक ड्रिल, देखें पूरी लिस्ट
X
कोरोना वैक्सीनेशन के पहले दिन तेलंगाना में 11 लोगों में साइड इफेक्ट देखने को मिला है। इन सब पर निगरानी रखी जा रही है।

रांची : नए साल में स्वास्थ क्षेत्र को एक बड़ा तौफा मिलने वाला है। आपको बता दें कि झारखंड में भी कोरोना के इस टीके की तैयारी कर ली गई है। इसके साथ झारखंड के 6 जिलों में टीकाकरण की मॉक ड्रिल होगी। इसके साथ रांची के आलावा पलामू, पाकुड़ सिमडेगा, पूर्वी सिंघभूम तथा चतरा जैसे इन जिलों में दो जनवरी से टीका की मॉक ड्रिल शुरू होगी।

इन छह जिलों में किया जाएगा मॉक ड्रिल

कोरोना टीके की इस मॉक ड्रिल में टीके को कोल्ड चेन पॉइंट से केंद्र तक लाने और टीकाकरण की इस तमाम प्रक्रिया को व्यवहार और प्रयोग के तौर पर परखा जाएगा। इसके साथ कोरोना की इस वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए तापमान की जांच और इस वैक्सीन को एक जगह से दूसरे जगह पर लाने और ले जाने की तैयारी को परखा जा रहा है। रांची में सदर अस्पताल के साथ पांच स्थानों पर यह मॉक ड्रिल होगी।

पहले चरण में हेल्थ वर्करों को दिया जाएगा टिका

आपको बता दें कि इससे पहले टीकाकरण में शामिल होने वाले तमाम डॉक्टरों और स्वास्थ कर्मियों को प्रशिक्षण मिल चुका है। इसके साथ टीके से जुड़े कई अन्य उपकरण इन जिलों को भेजा जाने लगा है। रांची में टिका करण के इस पहले चरण में 1. 10 लाख हेल्थ वर्करों को टीका देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से अन्य लोगों को टीका दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:खुल गए स्कूल: नए साल में इस राज्यों में शुरू हुई क्लास, जानें आपके राज्य में कब खुलेंगे

jharkhand news

केंद्र द्वारा भेजा गया दिशा निर्देश

स्वास्थ विभाग के पदाधिकारी यह उम्मीद कर रहे हैं कि टीके की केंद्र से स्वीकृति मिलने के बाद इस जनवरी माह में इस राज्य में कोरोना का टीका लगना शुरू हो सकता है। आपको बता दें कि केंद्र द्वारा दिशा निर्देश भेज दिया गया है। उसी के अनुसार केंद्रों पर पांच वैसिनेटर ऑफिसरों की टीम टीकाकरण का कार्य करेगी। इसमें मुख्य भूमिका में वैसिनेटर ऑफिसर होगा। इसके साथ चिकित्सक, स्टाफ नर्स, ए ग्रेड नर्स भी शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें: रहस्यमयी हुआ अहमदाबाद का ये पार्क, दुनिया में नहीं ऐसा मोनोलिथ

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story