बड़ा झटका: राजस्थान में कोरोना के खिलाफ जंग में धोखा दे गया टेस्ट किट

कोविड-19 ने पूरी दुनिया को परेशान कर रखा है। भारत में भी इसके मामले बढ़ते जा रहे हैं। चीन का वुहान कहे जाने वाला राजस्थान का भीलवाड़ा कोरोना का केंद्र था धीरे-धीरे यहां मामले कम होने लगे, लेकिन यह सिर्फ कुछ पल के लिए ही रहा, इसी बीच मेडिकल साइंस और सरकार के उम्मीदों को बड़ा झटका लगने की खबर है।

Published by suman Published: April 21, 2020 | 10:22 am

जयपुर: कोविड-19 ने पूरी दुनिया को परेशान कर रखा है। भारत में भी इसके मामले बढ़ते जा रहे हैं। चीन का वुहान कहे जाने वाला राजस्थान का भीलवाड़ा कोरोना का केंद्र था धीरे-धीरे यहां मामले कम होने लगे, लेकिन यह सिर्फ कुछ पल के लिए ही रहा, इसी बीच मेडिकल साइंस और सरकार के उम्मीदों को बड़ा झटका लगने की खबर है।

 

 

यह पढ़ें….कोरोना संकट में जनप्रतिनिध नहीं ले रहे जनता की सुध? लोगों ने बताई परेशानी

 

कहा जा रहा है कि राजस्थान में कोरोना संक्रमण के टेस्ट की स्पीड बढ़ाने के लिए रेपिड टेस्ट किट का इस्तेमाल किया जा रहा है, जो जांच में फेल है। बता दें कि जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल में जब डॉक्टरों ने संक्रमितों का टेस्ट किया तो 95 प्रतिशत मामलों में जांच में इन्हें निगेटिव बता दिया। इससे वहां के डॉक्टर हैरान थे।  एक रिपोर्ट के अनुसार, इस किट के सफलता का दर केवल 5 प्रतिशत रहा है। डॉक्टरों ने इसकी रिपोर्ट राज्य सरकार को भेज दी है।

इस किट से जांच का खर्च लगभग 600 रुपए है। बताया जा रहा है कि राज्य में इस तरह की दस हजार किट आई है। इसके अलावा अगले कुछ दिनों में इसकी अगली खेप भी आनेवाली  है जो लगभग दो से ढ़ाई लाख हो सकती है। खबरों के अनुसार, जयपुर के एसएमएस कॉलेज के माइक्रो बायोलॉजी और प्रिवेंटिव सोशल मेडिसिन डिपार्टमेंट ने 100 मरीजों पर इसका परीक्षण किया। इस दौरान इन मरीजों में से 5 पॉजिटिव मिले। जबकि 95 संक्रमित मरीजों की जांच रिपोर्ट में उन्हें कोरोना संक्रमण से बाहर बताया गया।

 

यह पढ़ें….दिल्ली में मुफ्त बिजली पर बड़ा फैसला, केजरीवाल सरकार ने किया ये एलान

सोमवार को 98 नए मामले


राजस्थान में सोमवार को कोरोना के 98 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इनमें सर्वाधिक 50 नए केस जयपुर में मिले हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1576 पहुंच गई है। यहां इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से 25 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही 26 जिले इसके संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सोमवार को 98 नए केस की जानकारी मिली है। इसमें जयपुर टॉप पर है। यहां 50 नए मामले,जोधपुर में कोरोना संक्रमण के 32 नए मामले सामने आए। इसके अलावा कोटा में 7, नागौर में 3, झुंझुनूं में दो, अजमेर, टोंक और बांसवाड़ा में 1-1 पॉजिटिव मरीज की जानकारी मिली है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App