Top

यात्रा से पहले एक नजर इधरः शुरू हो रही कई ट्रेनें और बसें, आसान होगी मंजिल

यह ट्रेन भोपाल, कानपुर सेट्रल, लखनऊ, बढ़नी, आनंदनगर के रास्ते दूसरे दिन रात 01:30 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। वापसी में गोरखपुर- लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्पेशल 14 से 28 नवंबर तक हर शनिवार को गोरखपुर से सुबह 05:30 बजे रवाना होगी।

Newstrack

NewstrackBy Newstrack

Published on 12 Nov 2020 6:50 AM GMT

यात्रा से पहले एक नजर इधरः शुरू हो रही कई ट्रेनें और बसें, आसान होगी मंजिल
X
यात्रा से पहले एक नजर इधरः शुरू हो रही कई ट्रेनें और बसें, आसान होगी मंजिल (Photo by social media)
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

लखनऊ: त्योहारों के इस मौसम में अपने घर से दूर रहने वालों के परिवार के साथ त्योहार मनाने की इच्छा पूरी करने के लिए भारतीय रेलवें ने जहां कई ट्रेने चलाने का फैसला लिया है तो वहीं यूपी परिवहन निगम ने भी अपनी बसों को इस काम में जुटाने की तैयारी कर ली है। आज ही से कई नई ट्रेने और बसें यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने में जुट जायेंगी। रेलवे ने दीपावली छठ के पर्व को देखते हुए पूर्वांचल के लोगों की सुविधा के लिए गोरखपुर से मुंबई (एलटीटी) के बीच और एक जोड़ी पूजा स्पेशल ट्रेन की सौगात दी है। यह ट्रेन तीन फेरों में चलाई जाएगी और इसमें सिर्फ आरक्षित श्रेणी के कोच लगाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:महागठबंधन में फूटः आनन्द शुक्ल ने राजद की पराजय का जिम्मेदार राहुल को बताया

इनमे मुंबई से लोकमान्य तिलक टर्मिनस- गोरखपुर स्पेशल 12 से 26 नवंबर तक हर गुरुवार को दोपहर बाद 3:50 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन भोपाल, कानपुर सेट्रल, लखनऊ, बढ़नी, आनंदनगर के रास्ते दूसरे दिन रात 01:30 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। वापसी में गोरखपुर- लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्पेशल 14 से 28 नवंबर तक हर शनिवार को गोरखपुर से सुबह 05:30 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन आनंदनगर, बढ़नी, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल और भोपाल के रास्ते दूसरे दिन शाम को 4:00 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनस पहुंचेगी।

त्योहारों पर बिहार के लिए भी रेलवे ने सात जोड़ी त्योहार स्पेशल ट्रेनों को मंजूरी दी है। यह ट्रेनें भी आज से चलेंगी। इन्हें अलग-अलग दिन चलाया जाएगा। ट्रेनों के फेरे भी सीमित किए गए हैं। यह ट्रेनें एक, दो अथवा तीन फेरे लगाकर बंद हो जाएंगी। जिसमे आनंद विहार टर्मिनल-जयनगर त्योहार स्पेशल ट्रेन 15 और 16 नवंबर की रात 11:55 बजे आनंद विहार से चलकर सुबह 6:05 पर कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी। यहां से वाया प्रयागराज, बक्सर, पाटलिपुत्र, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी होते हुए रात 10:45 बजे जयनगर पहुंचेगी। जयनगर से यह ट्रेन 17 और 18 नवंबर को वापस आएगी।

आनंद विहार से कटिहार त्योहार स्पेशल ट्रेन एक दिन 13 नवंबर को चलायी जाएगी

आनंद विहार से कटिहार त्योहार स्पेशल ट्रेन एक दिन 13 नवंबर को चलायी जाएगी। यह ट्रेन दोपहर 01:45 बजे आनंद विहार से चलकर शाम 07:40 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी और यहां से कटिहार रवाना होगी। 15 नवंबर को ट्रेन वहां से वापसी करेगी। कानपुर सेंट्रल से एलटीसी त्योहार स्पेशल ट्रेन 12 नवंबर और 3 दिसंबर को चलायी जाएगी। 13 नवंबर और 4 दिसंबर को यह ट्रेन वापस आएगी।

कानपुर सेंट्रल से ट्रेन संख्या 04153 सुबह 9:20 बजे चलेगी

कानपुर सेंट्रल से ट्रेन संख्या 04153 सुबह 9:20 बजे चलेगी। वाया प्रयागराज, सतना, भुसावल, नासिक रोड होते हुए दूसरे दिन दोपहर 12:05 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनल पहुंचेगी। सहरसा विशेष एक्सप्रेस ट्रेन 12 नवंबर को चलेगी। यह ट्रेन रात 11:55 बजे आनंद विहार से चलकर सुबह 06:05 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी। यहां से वाया प्रयागराज, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, दानापुर, बरौनी होते हुए रात 07:45 बजे सहरसा पहुंचेगी। इस ट्रेन की वापसी नहीं होगी।

यहां से 13 नवंबर की दोपहर 2:30 बजे ट्रेन वापस आएगी

नई दिल्ली पटना त्योहार स्पेशल ट्रेन, नई दिल्ली से 12 नवंबर की रात 8:55 बजे चलकर रात 2:55 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी। वाया प्रयागराज, पंडित दीन दयाल उपाध्याय होते हुए सुबह 11:30 बजे पटना पहुंचेगी। यहां से 13 नवंबर की दोपहर 2:30 बजे ट्रेन वापस आएगी। नई दिल्ली से इस्लामपुर त्योहार स्पेशल ट्रेन 13, 15 और 16 नवंबर को चलायी जाएगी जबकि 14, 16 और 17 को वापसी करेगी।

नई दिल्ली से ट्रेन संख्या 04452 रात 8 बजे चलकर रात 2:30 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी। यहां से ट्रेन वाया बक्सर, दानापुर, पटना के रास्ते दोपहर 2:45 बजे इस्लामपुर पहुंचेगी। आनंद विहार से भागलपुर त्योहार स्पेशल ट्रेन 13 और 17 नवंबर को चलायी जाएगी जबकि 15 और 19 नवंबर को भागलपुर से यह ट्रेन वापसी करेगी। ट्रेन संख्या 04456 आनंद विहार से रात 11:55 बजे चलकर सुबह 6:05 बजे सेंट्रल पहुंचेगी। यहां से वाया प्रयागराज, पटना, जमालपुर के रास्ते रात 9:40 बजे भागलपुर पहुंचेगी।

रेलवे के साथ ही रोडवेज भी दीपावली और छठ पर यात्रियों को सुविधा देने में पीछे नहीं है

रेलवे के साथ ही रोडवेज भी दीपावली और छठ पर यात्रियों को सुविधा देने में पीछे नहीं है। त्यौहारों के लिए रोडवेज 100 अतिरिक्त बसें चलाएगा। बसों का संचालन आज से शुरू हो कर 21 नवंबर तक चलेगा। आवश्यकता पड़ने पर छठ पर्व के बाद भी अतिरिक्त बसों का संचालन किया जा सकता है। जरूरत पड़ने पर गोरखपुर परिक्षेत्र के लोकल रूटों पर चलने वाली अनुबंधित बसों का फेरा भी बढ़ा दिया जाएगा।

गोरखपुर परिक्षेत्र से दिल्ली, कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी आदि रूटों पर बसों को चलाने की योजना है। राप्ती नगर डिपो से लखनऊ के लिए 11, प्रयागराज के लिए 10 और दिल्ली के लिए 11 बसें चलेंगी। गोरखपुर डिपो से भी कई प्रमुख शहरों के लिए अतिरिक्त बसों की सेवा शुरू करने की तैयारी चल रही है। इसके अलावा लोकल रूटों (देवरिया, सलेमपुर, बरहज, रुद्रपुर, पडरौना, महराजगंज, सौनौली, सिद्धार्थनगर, बस्ती और बिहार के सीमावर्ती क्षेत्र) पर चलने वाली 325 बसों का फेरा बढ़ाया जाएग।

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान ने भारत पर किया बड़ा हमला, निशाने पर थे सैनिक, कई घरों को नुकसान

परिवहन निगम ने बसों को दुरुस्त करा दिया है

परिवहन निगम ने बसों को दुरुस्त करा दिया है। बसों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बरती जा रही सावधानियों का अनुपालन कराया जायेगा। इस दौरान अधिकारियों, चालकों, परिचालकों सहित कर्मचारियों की छुट्टियां भी निरस्त रहेंगी, जिसके एवज में उन्हे प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। जिसमे नियमित व संविदा पर तैनात चालक व परिचालक द्वारा 10 दिनों तक लगातार ड्यूटी करने पर रोजाना 400 रुपये और निर्धारित किमी की दर के हिसाब से 4000 रुपये मिलेंगे। वहीं कार्यशाला व क्षेत्रीय कार्यशाला में 10 दिन लगातार ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को 1200 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

रिपोर्ट- मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story