×

ये टैंक किलर: इससे सदमें में है पाकिस्तान, धड़ा-धड़ मरेंगे आतंकवादी

भारत पाकिस्तान को मुहं-तोड़ जवाब देने की तैयारी में लगा हुआ है। पाकिस्तान भारत को बार-बार युद्ध की धमकी दे रहा है। हालांकि भारत की शक्ति के आगे पाकिस्तान का कोई ठिकाना ही नही है। लेकिन फिर भी भारतीय सेना को अत्यधिक आधुनिक बनाने की कोशिशे चल रही हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 8 July 2023 2:51 PM GMT (Updated on: 8 July 2023 9:54 AM GMT)
ये टैंक किलर: इससे सदमें में है पाकिस्तान, धड़ा-धड़ मरेंगे आतंकवादी
X
TANK KILLERS

नई दिल्‍ली : भारत पाकिस्तान को मुहं-तोड़ जवाब देने की तैयारी में लगा हुआ है। पाकिस्तान भारत को बार-बार युद्ध की धमकी दे रहा है। हालांकि भारत की शक्ति के आगे पाकिस्तान का कोई ठिकाना ही नही है। लेकिन फिर भी भारतीय सेना को अत्यधिक आधुनिक बनाने की कोशिशे चल रही हैं। भारत में अब बात इस माह आने वाले राफेल लड़ाकू विमानों की हो या फिर जल्द ही नौसेना में शामिल हुई पनडुब्‍बी आईएनएस खंडेरी हो ये सब इसी की चेन से जुड़ी हुई हैं। फिर इसी के साथ रूस से मिलने वाली एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम भी जुड़ा हुआ है। लेकिन इसी कतार में अब भारतीय सेना को स्‍पाइक की भी शक्ति मिलने वाली भी शामिल है।

यह भी देखें... भर्तियां ही भर्तियां: 18-37 वालों के लिए खुशखबरी, तुरंत करें आवेदन

टैंक किलर

बता दें कि स्पाइक एंटी टैंक एक गाइडेड मिसाइल है। वैसे तो ये इजराइल की मिसाइल है। लेकिन भारत में इसको डीआरडीओ तैयार कर रहा है। आनेवाले 10 दिनों में इसकी पहली खेप मिलने के साथ ही यह भारतीय सेना का अटूट हिस्‍सा बन जाएगी। इसके साथ ही स्‍पाइक को टैंक किलर भी कहा जाता है। इसका मतलब ये होता है कि इसके अचूक निशाने से कोई टैंक बच ही नहीं सकता या कहें तो बच पाना नामूमकिन है।

टैंक किलर

भारत में पाकिस्‍तान से सटी हुई पश्चिमी सीमा बहुत संवेदनशील मानी जाती है। सन् 1971 में इस पश्चिमी सीमा ने लड़ाई को बहुत पास से देखा है। स्‍पाइक मिसाइल के सेना में शामिल हो जाने के बाद भारतीय सेना की ताकत और ज्यादा बढ़ जाएगी। इसके साथ ही इसमें इस को मिसाइल को दागने वाले लॉन्‍चर भी शामिल होंगे।

यह भी देखें... RBI का अभी-अभी ऐलान: ग्राहकों को मिला दीवाली गिफ्ट, जाने पूरी डिटेल

बालाकोट में पाकिस्तान ने किया इस्तेमाल

ये महत्वपू यहां पर ये भी बता दें कि पाकिस्‍तान के बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक के दौरान इजराइल के स्‍पाइक बमों का इस्‍तेमाल किया गया था। इन्‍हें भी इजरायल से हासिल किया गया था और ये मिराज 2000 लड़ाकू विमान से गिराए गए थे।

Tank killer

बात करें अगर स्‍पाइक मिसाइल की तो इसकी मारक रेंज लगभग चार किमी. तक है। स्‍पाइक के साथ मैन-पोर्टेबल एटीजीएम को भी डीआरडीओ डेवलप कर रहा है। लेकिन ये सन् 2020 से पहले सेना में शामिल नहीं हो सकेंगी। अभी बस इसका ट्रायल ही चल रहा है।

यह भी देखें... ATM वाले सावधान! अब कटेंगे पैसे, SBI और BOI ने किया ऐलान

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story