भैया ये लाल लाल टमाटर है बहुते हानिकारक, हो जाओ सावधान नहीं तो….

दिल्ली समेत कई राज्यों में टमाटर के काफी बढ़ोतरी हो गयी हैं। टमाटर की कीमत में भारी उछाल आया है जिसकी वजह से बाजार में इसका मूल्य 80 रुपये किलो हो गया है। केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय के अनुसार दिल्ली के नजदीकी इलाकों में इसकी कीमत 60 से 80 रुपए किलो तक हो गई है।

Published by Roshni Khan Published: July 21, 2019 | 2:19 pm

नई दिल्ली: दिल्ली समेत कई राज्यों में टमाटर के काफी बढ़ोतरी हो गयी हैं। टमाटर की कीमत में भारी उछाल आया है जिसकी वजह से बाजार में इसका मूल्य 80 रुपये किलो हो गया है। केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय के अनुसार दिल्ली के नजदीकी इलाकों में इसकी कीमत 60 से 80 रुपए किलो तक हो गई है। वैसे तो टमाटर में छिपी कई कमियों को जानते हुए भी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। हम आपको बताते हैं कि आखिर टमाटर खाने से आपके शरीर को क्या नुकसान हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें :रामविलास पासवान के भाई का दिल्ली के अस्पताल में हुआ निधन

1.टमाटर का सेवन आपको एसिडिटी दे सकता है। दरअसल इसमें काफी अधिक मात्रा में अम्ल होता है जिससे इसका सेवन करने पर आपके पेट में अम्लीयता बढ़ती है और यह एसिडिटी का कारण बनती है। जो स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं है।

2.इस में कुछ ऐसे कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को प्रभावित करते है। कच्चा टमाटर बहुत अधिक खाने से इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है। पथरी के रोगियों को डॉक्टर टमाटर खाने के लिए मना करते हैं।

यह भी पढ़ें :वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान

3.टमाटर बहुत ज्यादा खाने से पेट दर्द और गैस की समस्या हो जाती है, इससे निजात पाने के लिए लोगों को बाद में दवाइयों पर पैसा बहाना पड़ता है।

4.टमाटर में मौजूद टरपीन्स नामक तत्व आपकी शारीरिक दुर्गन्ध का कारण बन सकता है। पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा करता है।

यह भी पढ़ें:अब कर सकेंगे घर बैठे चालान का ऑनलाइन भुगतान, इस ऐप से मिलेगी सारी जानकारी

5. टमाटर के बीज सबसे अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप टमाटर सलाद में खा रहे हैं तो कोशिश कीजिए कि कम से कम बीज आपके पेट में जाए। दरअसल ये बीज आसानी से पचते नहीं हैं और अक्सर किडनी में पथरी की वजह बनते हैं।

6.आजकल ऑर्गेनिक टमाटरों के बजाए इंजेक्शन या केमिकल का इस्तेमाल कर पकाए गए टमाटर बाजारों में उपलब्ध होते हैं, जो आपके लिए बेचैनी, ब्लडप्रेशर और अन्य सेहत समस्याएं दे सकता है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App