×

तबाही का समय 5 बजे: तूफान निवार टकराते ही लेगा विकराल रूप, IMD का हाई अलर्ट

यह तूफान पश्चिम बंगाल से दक्षिणी तटरेखा की ओर बढ़ रहा है। इसके बुधवार को भारी तूफान के रूप में तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराने की आशंका है। तूफान को ध्यान में रखकर तमिलनाडु और पुडुचेरी के प्रशासन को अलर्ट किया गया है। सुरक्षित इलाकों से लोगों को निकालन कर निचले और सभी लोग सुरक्षित शिविरों में पहुंचाया जा रहा है। पी

Newstrack
Published on: 25 Nov 2020 9:38 AM GMT
तबाही का समय 5 बजे: तूफान निवार टकराते ही लेगा विकराल रूप, IMD का हाई अलर्ट
X
तबाही का समय 5 बजे: तूफान निवार टकराते ही लेगा विकराल रूप, IMD का हाई अलर्ट

नई दिल्ली: तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से आज चक्रवाती तूफान 'निवार' गुजरने वाला है। चक्रवाती तूफान 'निवार' लगातार खतरनाक होता जा रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने नया अपडेट दिया है। इसे लेकर सरकार और एनडीआरआफ की टीमें सतर्क हो गई हैं। इस बीच लोक निर्माण विभाग के अधिकारीयों ने कहा है कि चेम्बरमबक्कम झील में क्षमता से अधिक पानी होने की आशंका के चलते झील का पानी छोड़ा जाएगा। IMD द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया चक्रवाती तूफान के अगले 12 घंटे में अति विकराल रूप धरने की आशंका प्रबल है। इसके उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और 25 नवंबर की रात या 26 नवंबर तड़के तमिलनाडु और पुडुचेरी के बीच कराईकल और मामल्लापुरम पर तट से टकराने की आशंका है। तूफान की गति 120-130 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी जो बढ़कर 145 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई इलाकों में होगी बारिश

चक्रवाती तूफान 'निवार' के प्रभाव से चेन्नई तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। वह तेज होने की वजह से सड़कों पर पेड़ टूटकर गिरे हुए हैं। निवार साइक्लोने आज कराईकल और ममल्लापुरम के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों पर लैंडफॉल हो सकता है। बंगाल के दक्षिण-पश्चिम खाड़ी में चक्रवाती तूफान निवार पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुये देखा जा रहा है। तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई।

आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ तैयार

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) मुख्यालय, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में स्थित बटालियनों के कमांडेंट, केंद्रीय एजेंसियों के कर्मचारियों की तैनाती किसी भी स्थिति से निपटने के लिए की गई है। तूफान के तमिलनाडु और पुडुचेरी में बुधवार को सार्वजनिक छुट्टी घोषित की गई है। किसी भी यातायात को बंद कर दिया गया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी मीडिया से कहा कल राज्य में आम छुट्टी होगी पर जरुरी सेवा से जुड़े कर्मी काम करेंगे और साथ जनता को सहायता प्रदान करने के लिए राज्य आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष से केंद्रीय नियंत्रण कक्ष संचालित किया जा रहा है। पुडुचेरी के उद्योग एवं राजस्व मंत्री एमओएचएफ शाहजहां ने कहा कि बुधवार को सभी सरकारी कार्यालयों में छुट्टी होगी और जनता की सुरक्षा को ध्यान में रख कर सभी कदम उठाए जा रहे हैं।

chakwati tufan 2

चक्रवाती तूफान के ऊपर रखी जा रही है नजर

आगे कहा कि तूफान के देखते हुए दवा, दूध् जैसी आवश्यक सामग्री की दुकानों को छोड़ बाकी सभी दुकान गुरुवार तक बंद रहेंगे। मछुआरों से लगातार संपर्क किया जा रहा है हर किसी भी तरह तटरक्षक बल की सहायता से उन्हें वापस लाने की पूरी कोशिश की जा रही है। दौरान ममल्लापुरम और कराईकल के तट पर टकरा सकता है। पलानीस्वामी ने कहा कि राज्य में 4,133 असुरक्षित स्थानों की पहचान की गई है और जिलाधिकारियों को उन इलाकों में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा गया है। चक्रवाती तूफान के ऊपर नजदीकी नजर रखी जा रही है। लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: किसानों का आंदोलन: अंबला में लाखों की संख्या में पहुंचेंगे, क्या रोक पाएंगा प्रशासन

मौसम विभाग ने दिया संकेत

मौसम विभाग के मुताबिक,मंगलवार को निवार तूफान पुडुचेरी से 380 किलोमीटर और चेन्नई से 430 किलोमीटर दूर स्थित था। (एनडीआरएफ) अधिकारिओं ने 22 टीमों (तमिलनाडु में 12 टीमों, पुडुचेरी में तीन टीमों और आंध्र प्रदेश में सात टीमों को संभावित प्रभावित क्षेत्रों में पूर्व-तैनात किया गया है। बुधवार शाम चक्रवाती तूफान के आने का संकेत है। यह तूफान बहुत ही तेज गती से सबसे खतरनाक और भयंकर गति से आने वाला है।

केंद्र करेगी से हर संभव सहायता

यह तूफान पश्चिम बंगाल से दक्षिणी तटरेखा की ओर बढ़ रहा है। इसके बुधवार को भारी तूफान के रूप में तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराने की आशंका है। तूफान को ध्यान में रखकर तमिलनाडु और पुडुचेरी के प्रशासन को अलर्ट किया गया है। सुरक्षित इलाकों से लोगों को निकालन कर निचले और सभी लोग सुरक्षित शिविरों में पहुंचाया जा रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी से लगातार बातचीत कर रहे है और यह आश्वासन दिया है केंद्र से हर संभव सहायता की जाएगी।

यह भी पढ़ें: तूफान ‘निवार’ हुआ भयानक: तत्काल तैनात हुई सेना, तमिलनाडू में भूस्खलन का डर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story