×

एसी कोच में ताजी हवा, इससे रुकेगा कोरोना का संक्रमण

एसी ट्रेनों या एसी कोचों में अब रेलवें अब हवा बदलने के समय में तब्दीली कर रहे है। अब एसी में हवा बदलने के समय अवधि को कम कर दिया गया है। इसके तहत अब हर साढे़ तीन से चार मिनट के बीच में हवा को बदला जायेगा और कोच में ताजी हवा का प्रवाह किया जायेगा।

Rahul Joy
Published on: 29 Jun 2020 12:57 PM GMT
एसी कोच में ताजी हवा, इससे रुकेगा कोरोना का संक्रमण
X
ac coach

लखनऊ। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच लोगों को एसी ट्रेनों या एसी कोच में यात्रा करने में भी डर लग रहा है। लेकिन अब एसी ट्रेनों या कोचों में यात्रा करने में संक्रमण का खतरा बहुत कम होगा। रेलवें ने तो राजधानी ट्रेनों में इसका परीक्षण भी शुरू कर दिया है। जल्द ही अन्य ट्रेनों में भी इसको लागू किया जायेगा।

20 हजार यूनिटों को कराना होगा फिर से रजिस्ट्रेशन, ये है बड़ी वजह

कोच में ताजी हवा का प्रवाह किया जायेगा

एसी ट्रेनों या एसी कोचों में अब रेलवें अब हवा बदलने के समय में तब्दीली कर रहे है। अब एसी में हवा बदलने के समय अवधि को कम कर दिया गया है। इसके तहत अब हर साढे़ तीन से चार मिनट के बीच में हवा को बदला जायेगा और कोच में ताजी हवा का प्रवाह किया जायेगा। इस प्रक्रिया में कोच को ठंडा होने में थोड़ा समय तो लगेगा लेकिन संक्रमण का खतरा कम करने में यह सहायक रहेगा। इसके अलावा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए रेलवें अभी एसी ट्रेनों में ओढ़ने की चादर या कंबल नहीं दे रहा है।

एक ऐसा एसडीएम जिसे आता है पैसा बनाना, सपा नेताओं की डीएम से गुहार

यात्रियों का ठंड से भी होगा बचाव

इस प्रक्रिया के प्रयोग से डिब्बे में कूलिंग नहीं होने से यात्रियों का ठंड से भी बचाव होगा। इस प्रक्रिया से कीमत थोड़ी ज्यादा होगी लेकिन रेलवे फिलहाल इसे वहन करेगा।यह प्रक्रिया अस्पतालों के आपरेशन थियेटर में अलग-अलग मरीजों को संक्रमण से बचाने के लिए प्रयोग में लायी जाती है।

न्यूनतम तापमान अब 23 डिग्री की जगह 25 डिग्री

बता दे कि अभी तक एसी ट्रेनों या एसी कोचों में अभी तक रूफ माउंटेड एसी से करीब हर 10 मिनट पर हवा बदली जाती है। इससे कोच में आने वाली हवा का अधिकतर भाग लगातार कोच में घूमता रहता हैै और बार-बार वहीं हवा आने से कोच जल्दी ठंडा हो जाता है। कोरोना संक्रमण के कारण इस तरह की हवा से संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ सकता है। इसके साथ ही रेलवे ने कोचों में एसी के न्यूनतम तापमान में भी बदलाव किया है। अब कोचों में पहले के न्यूनतम तापमान को 23 डिग्री की जगह 25 डिग्री पर फिक्स किया जायेगा।

रिपोर्टर- मनीष श्रीवास्तव, लखनऊ

शिवराज पर सिंधिया पड़ जाएंगे भारी, कल होगा मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल विस्तार

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story