ट्रेन और प्लेन सेवा: जानिए क्या हुआ फैसला, 4 मई से शुरू होने के आसार हैं या नहीं

देश में कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए घोषित लॉकडाउन की अवधि 3 मई को समाप्त होने के तुरंत बाद ट्रेन सेवा शुरू होने के आसार नहीं दिख रहे हैं। हवाई यात्रा पर भी प्रतिबंध जारी रह सकता है।

ट्रेन और प्लेन सेवा: जानिए क्या हुआ फैसला, 4 मई से शुरू होने के आसार हैं या नहीं

नई दिल्ली। देश में कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए घोषित लॉकडाउन की अवधि 3 मई को समाप्त होने के तुरंत बाद ट्रेन सेवा शुरू होने के आसार नहीं दिख रहे हैं। हवाई यात्रा पर भी प्रतिबंध जारी रह सकता है। इससे उन लोगों को निराशा हाथ लग सकती है जिन्होंने 4 मई या उसके बाद यात्रा की कोई योजना बना रखी है। यह संकेत दिल्ली में हुई मंत्री समूह की उच्चस्तरीय बैठक से मिला है।

ये भी पढ़ें…एशिया के सबसे छोटे बच्चे की कोरोना वायरस से मौत, मचा हड़कंप

आगे बढ़ेगी तारीख

इस बैठक में मौजूद एक वरिष्ठ अफसर ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि हवाई और रेल यात्रा कब से शुरू होगी, इस बारे में किसी विशेष तारीख पर कोई चर्चा नहीं हुई। लेकिन इतना तो तय है कि यह तारीख 3 मई के बाद आगे बढ़ेगी।

उन्होंने बताया कि बैठक में एक सुझाव यह भी आया कि लॉकडाउन में देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जा सकती हैं। यह विशेष ट्रेनें नॉन स्टॉप होंगी।

15 मई से हवाई यात्रा शुरू करने का सुझाव

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में उनके घर पर हुई इस बैठक में हवाई परिचालन को फिर से शुरू करने पर चर्चा हुई। एक केंद्रीय मंत्री ने सुझाव दिया कि हवाई यात्रा 15 मई को शुरू की जा सकती है। बैठक में केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप पुरी भी मौजूद थे।

हालांकि बैठक के बाद हरदीप पुरी ने इस बाबत कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उधर एयर इंडिया ने कुछ मार्गों पर घरेलू उड़ानों के लिए 4 मई से और चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए 1 जून से बुकिंग शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें…लाॅकडाउन: रेलवे कर रहा है ये बड़ी तैयारी, 13 लाख कर्मचारियों को लगेगा तगड़ा झटका

सरकार के फैसले के बाद करें बुकिंग

इस बीच नगर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एयरलाइनों को सलाह दी है कि वे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान की सेवाएं शुरू करने पर सरकार के फैसला लेने के बाद ही टिकटों की बुकिंग शुरू करें। उनका कहना है कि नागर विमानन मंत्रालय ने घरेलू या अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के संबंध में अभी कोई अंतिम फैसला नहीं किया है।

पीएम मोदी को लेना है अंतिम फैसला

बैठक में हिस्सा लेने वाले अधिकारी ने कहा कि मंत्री समूह की चर्चा के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जानकारी दी जाएगी। रेल और हवाई यात्रा शुरू करने को लेकर अंतिम फैसला प्रधानमंत्री मोदी को ही लेना है। अधिकारी ने कहा कि हालांकि मंत्री समूह की चर्चा से साफ है की 4 मई से यात्रा की योजना बनाने वाले लोगों को निराश होना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें…लखनऊ: सीएम योगी शाम 5 बजे सभी जिलों के डीएम के साथ करेंगे बैठक

लोगों को सेवा शुरू होने का इंतजार

प्रधानमंत्री ने कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए देश में दूसरे लॉकडाउन की जो घोषणा की है, उसकी अवधि 3 मई को समाप्त होने वाली है। देश में अचानक लॉकडाउन घोषित होने के कारण प्रवासी मजदूरों सहित तमाम अन्य वर्गों के लोग भी विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए हैं और जल्द से जल्द अपने घर पहुंचने की कोशिश में जुटे हैं।

इन सभी लोगों की उम्मीद रेल और बस सेवा शुरू होने की तारीख पर टिकी है। हालांकि मंत्री समूह के बीच हुई चर्चा से साफ हो गया है कि यह तारीख लॉकटाउन की अवधि समाप्त होने के तुरंत बाद की नहीं होगी।

ये भी पढ़ें… देश के इन क्षेत्रों में कल से शुरू हो जाएगा कामकाज, जानें आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं या नहीं..

रिपोर्ट- अंशुमान तिवारी

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App