भूकंप से कांपी धरती: लगातार झटकों से डरे-सहमे लोग, मिले भीषण तबाही के संकेत

देशभर में भूकंप के ताबड़तोड़ झटके आए दिन महसूस किये जा रहे हैं। ऐसे में जम्मू-कश्मीर में शनिवार को फिर भूकंप के जोरदार झटकों ने लोगों को हिला के रख दिया। दोपहर में झटकों के लगने से पूरे इलाके में अफरा-तफरी मच गई।

jammu Earthquake

फोटो सोशल मीडिया

जम्मू। देशभर में भूकंप के ताबड़तोड़ झटके आए दिन महसूस किये जा रहे हैं। ऐसे में जम्मू-कश्मीर में शनिवार को फिर भूकंप के जोरदार झटकों ने लोगों को हिला के रख दिया। दोपहर में झटकों के लगने से पूरे इलाके में अफरा-तफरी मच गई। हड़कंप से घिरे इस माहौल में लोग घरों को छोड़कर इधर-उधर भाग रहे थे। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 नापी गई है। हालाकिं भूकंप के झटकों से किसी को भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ।

ये भी पढ़ें… खत्म चीन की बादशाहत: IJA ने दी कड़ी चुनौती, अब इस तरीके से देंगे मात

भूकंप से लोगों में हड़कंप

भूकंप की जानकारी देते हुए नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक, भूकंप के झटके आज दोपहर 12:02 बजे महसूस किए गए थे। हालाकिं भूकंप का केंद्र अभी तक पता नहीं हो सका है। ऐसे में दोपहर को आए भूकंप से लोगों में हड़कंप मच गया। लेकिन तीव्रता ज्यादा न होने से कोई नुकसान की खबर नहीं है।

आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए जा चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले कई हफ्तों में भूकंप रिपोर्ट किए गए हैं। लेकिन इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ था।

Earthquake
फोटो सोशल मीडिया

ऐसे में अगर बीते 15 दिन की बात करें तो सिर्फ जम्‍मू-कश्‍मीर में तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। आज से पहले 11 सितंबर को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। तब भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 रही थी।

ये भी पढ़ें…वाहनों में भीषण भिड़ंत: सड़क पर चारों तरफ लाशें, कई मजदूरों की हुई मौत

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके

इससे पहले 24 सितंबर को सुबह 8 बजकर 19 मिनट पर जम्मू-कश्मीर में 3.7 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप का केंद्र गुलमर्ग से 281 किमी दूर उत्तर की तरफ था। हालाकिं झटकों की वजह से लोगों में डर बना हुआ है।

आज ही लेह-लद्दाख क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मॉलजी की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई।

हालाकिं भूकंप के तेज झटकों के बाद स्थानीय लोगों में हड़कंप मच गया। इससे पहले इसी महीने 8 सितंबर को लद्दाख के करगिल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसकी तीव्रता 4.4 थी। फिलहाल किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं थी।

ये भी पढ़ें…RBI का बड़ा ऐलान: अब बदलेंगे बैंक के ये नियम, ऐसे होगा पेमेंट का नया तरीका

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App