×

Jack Dorsey का बड़ा दावा: किसान आंदोलन के समय सरकार ने ट्विटर पर डाला था दबाव,ऑफिस बंद करने की दी थी धमकी

Twitter: ट्विटर के कोफाउंडर जैक डोर्सी ने दावा किया है कि किसान आंदोलन के समय भारत सरकार की ओर से कई अकाउंट को ब्लॉक करने का दबाव डाला गया था।

Anshuman Tiwari
Published on: 13 Jun 2023 4:35 AM GMT (Updated on: 13 Jun 2023 4:58 AM GMT)
Jack Dorsey का बड़ा दावा: किसान आंदोलन के समय सरकार ने ट्विटर पर डाला था दबाव,ऑफिस बंद करने की दी थी धमकी
X
Twitter cofounder Jack Dorsey (Social Media)

Twitter: ट्विटर के कोफाउंडर जैक डोर्सी ने दावा किया है कि किसान आंदोलन के समय भारत सरकार की ओर से कई अकाउंट को ब्लॉक करने का दबाव डाला गया था। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से ऐसे अकाउंट ब्लॉक करने का अनुरोध किया गया था जो किसान आंदोलन का समर्थन करने के साथ ही सरकार का विरोध करने में जुटे हुए थे। उन्होंने कहा कि इनमें उन पत्रकारों का अकाउंट भी शामिल था जो सरकार का विरोध कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ऐसा न करने पर ट्विटर के ऑफिस को बंद कर देने और ट्विटर के कर्मचारियों के घरों पर छापे मारने की धमकी तक दी गई थी।

कई अकाउंट ब्लॉक करने का डाला गया दबाव

ट्विटर के कोफाउंडर डोर्सी ने यूट्यूब चैनल ब्रेकिंग प्वाइंट को दिए एक इंटरव्यू के दौरान यह बड़ा दावा किया है। केंद्र सरकार की ओर से पारित तीन कृषि कानूनों के खिलाफ छेड़े गए किसान आंदोलन की पूरी दुनिया में चर्चा हुई थी। किसानों ने केंद्र सरकार के इस कदम के खिलाफ लंबी लड़ाई लड़ी थी और ट्विटर पर इस आंदोलन की खूब चर्चा हुई थी। किसानों के जुझारू तेवर के कारण बाद में सरकार को इन तीनों कानूनों को वापस लेने की घोषणा करनी पड़ी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इन तीनों कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया था।
जैक डोर्सी ने इंटरव्यू के दौरान किसानों के इस आंदोलन का प्रमुखता से जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस आंदोलन के दौरान भारत सरकार की ओर से कई ट्विटर अकाउंट ब्लॉक करने का अनुरोध किया गया था। डोर्सी ने यह दावा तब किया जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें कभी विदेशी सरकारों के दबाव का सामना करना पड़ा है? इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने किसान आंदोलन का जिक्र करते हुए भारत सरकार के दबाव का जिक्र किया।

ट्विटर को धमकी देने का किया दावा

डोर्सी ने कहा कि इस मामले में किसान आंदोलन का जिक्र किया जा सकता है। इस आंदोलन के समय उनके पास भारत से ऐसी तमाम अनुरोध आए थे जिनमें कई अकाउंट को ब्लॉक करने की बात कही गई थी। सरकार की आलोचना करने वाले पत्रकारों के अकाउंट ब्लॉक करने का अनुरोध भी किया गया था। हालांकि उन्होंने भारत के लोकतांत्रिक देश होने का जिक्र भी किया मगर इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि किसान आंदोलन का समर्थन करने वाले टि्वटर अकाउंट ब्लॉक न करने पर उन्हें ऑफिस बंद कर देने और संस्थान के कर्मचारियों के घरों पर छापे मारने की धमकी भी दी गई थी। पिछले साल ट्विटर के बोर्ड से इस्तीफा देने वाले डोर्सी ने भारत की तुलना तुर्की से करते हुए कहा कि उन्हें तुर्की में भी ऐसी समस्या का सामना करना पड़ा था। तुर्की सरकार की ओर से भी ट्विटर को बंद करने की धमकी दी गई थी।

कांग्रेस ने साधा भाजपा पर निशाना

डोर्सी की ओर से किए गए इस बड़े दावे के बाद इस मुद्दे पर राजनीति शुरू हो गई है। यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने डोर्सी के इस इंटरव्यू को शेयर करते हुए तल्ख टिप्पणी की है। श्रीनिवास बीवी ने डोर्सी के इंटरव्यू का वीडियो शेयर करते हुए टिप्पणी की है लोकतंत्र की जननी-अनफिल्टर्ड। एनएसयूआई के नेता नीरज कुंदन ने भी इस मुद्दे को लेकर भाजपा पर निशाना साधा है। उन्होंने सरकार के इस कदम को लोकतंत्र की हत्या करार दिया और कहा कि बार-बार यह साबित होता रहा है कि केंद्र सरकार ने किस तरह लोकतंत्र को कुचलने का प्रयास किया।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story