×

अब नए लक्षण: काफी तादाद में सामने आ रहे ऐसे मामले, रहें सावधान

तमाम कोशिशों के बाद भी देश में तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। रोजाना हजारों की तादाद में मामले सामने आ रहे हैं। अब इस बीच भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के लक्षणों के लिस्ट में दो नए लक्षणों को शामिल किया है।

Shreya
Published on: 14 Jun 2020 6:50 AM GMT
अब नए लक्षण: काफी तादाद में सामने आ रहे ऐसे मामले, रहें सावधान
X

नई दिल्ली: तमाम कोशिशों के बाद भी देश में तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। रोजाना हजारों की तादाद में मामले सामने आ रहे हैं। अब इस बीच भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के लक्षणों के लिस्ट में दो नए लक्षणों को शामिल किया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में मोदी सरकार ने किया ये बड़ा काम, 21 लाख लोगों को मिलेगा फायदा

इन दो लक्षणों को कोरोना के लिस्ट में किया गया शामिल

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को जिन दो लक्षणों को लिस्ट में शामिल किया है, उनमें सूंघने और स्वाद पहचानने की क्षमता का खोना है। मेडिकल की भाषा में इसे एनोस्मिया एगिसिया कहा जाता है। पहले इन लक्षणों को आधिकारिक रूप से लिस्ट में शामिल नहीं किया गया था।

अमेरिका के CDC ने भी इन दो लक्षणों को किया है शामिल

बता दें कि पिछले रविवार यानी सात जून को कोरोना वायरस को लेकर नेशनल टास्क फोर्स की मीटिंग हुई थी। जिसमें इन्हें लक्षणों के तौर पर शामिल करने पर चर्चा हुई थी। वहीं अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने भी मई में इन दोनो लक्षणों को कोरना की सूची में शामिल किया था।

यह भी पढ़ें: ये फोटो खराब कर देगी स्मार्ट फोन, फोटोग्राफर ने किया खुलासा, ये है वजह

पहले केवल इन लक्षणों को किया गया था शामिल

बता दें कि कोरोना के लक्षणों के तौर पर पहले खांसी-जुकाम, बलगम, बुखार, सांस लेने में दिक्कत, थकान, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश और दस्त को शामिल किया गया था। अमेरिका के CDC की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे मरीज काफी ज्यादा संख्या में हैं, जो संक्रमण की चपेट में आने के बाद सूंघने और स्वाद पहचानने की क्षमता खो रहे हैं।

ऐसे मरीजों की टेस्टिंग करनी है जरूरी

ऐसा कहा जा रहा है कि जिन मरीजों में दो नए लक्षण पाए जा रहे हैं, उनकी टेस्टिंग करना बहुत जरूरी हो गया है। अब तक कोरोना के ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें मरीजों में खांसी या बुखार के लक्षण नहीं पाए जा रहे हैं, लेकिन उनकी सूंघने और स्वाद को पहचानने की क्षमता खत्म हो रही है।

यह भी पढ़ें: लाशें ही लाशें: नहीं मिल रही दफनाने की जगह, कब्रों से निकाली जा रही हड्डियां

देश में अब तक तीन लाख से ज्यादा मामले आए सामने

बता दें कि कोविड के सबसे ज्यादा मामलों की लिस्ट में भारत रूस के बाद चौथे स्थान पर आ गया है। भारत में अब तक कोरोना के तीन लाख से भी ज्याद मामले सामने आ चुके हैं। वहीं इस घातक बीमारी की चपेट में आने से लगभग नौ हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि इस बीच थोड़ी राहत की बात ये है कि देश में अब तक करीब एक लाख 50 हजार से ज्यादा लोग रिकवर होकर अपने घर जा चुके हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story