×

लाशें ही लाशें: नहीं मिल रही दफनाने की जगह, कब्रों से निकाली जा रही हड्डियां

दुनियाभर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। बीते शनिवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या 78.14 लाख के पार पहुंच गई है। वहीं अब तक 4.30 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

Vidushi Mishra
Published on: 14 Jun 2020 6:34 AM GMT
लाशें ही लाशें: नहीं मिल रही दफनाने की जगह, कब्रों से निकाली जा रही हड्डियां
X

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। बीते शनिवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या 78.14 लाख के पार पहुंच गई है। वहीं अब तक 4.30 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। कई जगहों पर तो ये हाल है कि लाशों को दफनाने के लिए तक जगह नहीं मिल रही है। ऐसे में अब कोरोना संक्रमण का नया केंद्र बने ब्राजील में हालात इतने भयावह हो गए हैं कि कब्रिस्तानों के भीतर शवों को दफनाने की जगह तक लोगों को नहीं मिल रही है। हालात ये हैं कि साओ पाउलो शहर में पुरानी कब्रों से हड्डियां निकालकर फिर नए शवों को दफनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें... बारिश का अलर्ट जारी: इन राज्यों को मिली चेतावनी, होगी भीषण बरसात

संक्रमितों की तादात इतनी ज्यादा

कोरोना संक्रमितों की तादात इतनी ज्यादा हो गई है कि ब्राजील में लाशों के लिए भी जगह नहीं मिल रही है। ब्राजील के इस महानगर में कब्रिस्तानों में जगह खाली करने के लिए यह अपरंपरागत योजना बनाई गई है।

ऐसे में काफी समय से दफन लोगों की कब्रों को खोदकर हड्डियों के बैग को बड़े धातु के कंटेनर में संग्रहीत किया जा रहा है। साओ पाउलो की नगरपालिका के अंतिम संस्कार सेवा ने बताया कि ये कंटेनर 15 दिनों के अंदर कई कब्रिस्तानों में पहुंचा दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें...फिर कांपी धरती: भूकंप से सहम गए लोग, देश में मचा हाहाकार

भयंकर महामारी प्रकोप

लगभग 1.2 करोड़ लोगों के इस शहर में शुक्रवार तक 5,480 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य जानकारों के मुताबिक, ऐसे में इन गंभीर हालातों में देश में आने वाले दिनों में परेशानी और बढ़ सकती है।

देश में अब तक 41,901 लोग मारे जा चुके हैं जबकि 8.29 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। देश में सभी तरह के प्रतिबंध हटाने के बाद सार्वजनिक परिवहन और मॉलों में भीड़ बढ़ गई है। जानकारों का मानना है कि अगस्त में देश में कोरोना संक्रमण अपने चरम पर होगा।

ये भी पढ़ें...फिर कांपी धरती: भूकंप से सहम गए लोग, देश में मचा हाहाकार

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story