×

इन दो चीजों से कोरोना का खतरा हो जाता है दुगुना, तुरंत बना लें दूरी

मौजूदा समय में कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी मुसीबत बनकर आया है। एक अनुमान के मुताबिक अभी तक यह वायरस पूरी दुनिया में करीब चार लाख से भी ज्यादा लोगों को संक्रमित कर चुका है।

Aditya Mishra
Published on: 25 March 2020 12:14 PM GMT
इन दो चीजों से कोरोना का खतरा हो जाता है दुगुना, तुरंत बना लें दूरी
X

लखनऊ: मौजूदा समय में कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी मुसीबत बनकर आया है। एक अनुमान के मुताबिक अभी तक यह वायरस पूरी दुनिया में करीब चार लाख से भी ज्यादा लोगों को संक्रमित कर चुका है।

इस बीच सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने दाढ़ी रखने वाले लोगों को इस वायरस से ज्यादा खतरा होने की बात कही है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि सीडीसी का ऐसा क्यों मानना है।

सीडीसी का कहना है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए हाइजीन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। सीडीसी का कहना है कि बाहर निकलते समय मुंह पर मास्क जरूर पहनना चाहिए और किसी भी चीज को छूने के बाद अपने हाथ जरूर धोने चाहिए।

आजकल के फैशन में बहुत से लोगों में दाढ़ी रखने का क्रेज है, लेकिन शायद आपको नहीं पता होगा कि आपका स्टाइलिश बियर्ड लुक आपकी जान को खतरे में डाल सकता है।

ये भी पढ़ें...कोरोना वायरस से हार गया ओलंपिक: इससे पहले भी इन कारणों से हुए हैं रद्द

बियर्ड स्टाइल इंसान के लिए खतरनाक हो सकता है

सीडीसी के मुताबिक मुंह को कवर करने वाला फेस मास्क बालों की वजह से दाढ़ी रखने वालों के चेहरे पर ठीक से फिट नहीं हो पाता है। ऐसे में अनजाने में हो रही इस लापरवाही की वजह से कोई भी इंसान कोरोना वायरस के संपर्क में आसानी से आ सकता है।

सीडीसी ने एक तस्वीर जारी कर अपनी बात की पुष्टि भी की है। इसमें बताया गया है कि आखिर किस तरह का बियर्ड स्टाइल इंसान के लिए खतरनाक हो सकता है। क्लीन शेव के अलावा सिर्फ मूछें रखने वालों के चेहरे पर ही मास्क ज्यादा सही ढंग से फिट हो पाता है।

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के लहंगो मेडिकल सेंटर में एलर्जी और इनफेक्शियस स्पेशलिस्ट पूर्वी पारीख ने कुछ समय पहले बताया था कि इंसान के नाखून भी उसके लिए कितने खतरनाक साबित हो सकते हैं।

कोरोना वायरस से व्हाट्सएप कॉलिंग बढ़ी, इंटरनेट स्पीड घटी

खराब आदतों के चलते कोरोना वायरस को देते हैं दावत

पूर्वी पारिख के मुताबिक कुछ लोग अपनी खराब आदतों के चलते कोरोना वायरस को अनजाने में ही दावत देते हैं। पूर्वी पारीख का इशारा उन लोगों की ओर है जिन्हें मुंह से नाखून चबाने की आदत होती है।

पूर्वी पारिख का कहना है कि हमारे नाखूनों के बीच बैक्टीरिया वायरस, मैल या कचरा बड़ी आसानी से जमा हो जाता है।जब कोई इंसान अपने दांत से नाखूनों को चबाता है तो ये सारी चीजें शरीर में बड़ी आसानी से दाखिल हो जाती हैं। इसलिए हर किसी को ऐसी आदतों से बचना होगा ताकि वह कोरोना वायरस से सुरक्षित रह सके।

इस दवा से होगा कोरोना वायरस का इलाज, ICMR ने दी मंजूरी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story