×

लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों से सीएम उद्धव ठाकरे ने किया ये बड़ा वादा

सीएम उद्धव ठाकरे ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। जिसमें उन्होंने कहा कि वे कुछ आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने वाले हैं। प्रवासी मजदूरों को लेकर उन्होंने कहा कि हम केंद्र सरकार से बात कर रहे हैं।

Aditya Mishra
Published on: 19 April 2020 10:39 AM GMT
लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों से सीएम उद्धव ठाकरे ने किया ये बड़ा वादा
X

महाराष्ट्र: सीएम उद्धव ठाकरे ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। जिसमें उन्होंने कहा कि वे कुछ आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने वाले हैं। प्रवासी मजदूरों को लेकर उन्होंने कहा कि हम केंद्र सरकार से बात कर रहे हैं।

जल्द ही इसका समाधान निकल जाएगा। इसके अलावा उन्होंने कोरोना वायरस परीक्षण को लेकर कहा कि राज्य में लगभग 3600 लोग पॉजिटिव हैं। हम लोगों की जिंदगी बचाने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने आर्थिक गतिविधियां शुरू करने को लेकर ठाकरे ने कहा, 'कल से हम कुछ वित्तीय गतिविधियां शुरू कर रहे हैं। चूंकि हम अपनी अर्थव्यवस्था नहीं चला पा रहे हैं।

कोरोना योद्धा दरिंदगी का शिकार: पिलाया सैनेटाइजर, हो गई मौत

प्रवासी मजदूरों को घर भेजने के लिए केंद्र सरकार से हो रही बात

कोरोना से बाहर आने के बाद हम वित्तीय संकट में आ जाएंगे। हम सीमित तरीके से कुछ व्यावसायिक गतिविधियों को शुरू कर रहे हैं। सौभाग्य से हमारे बहुत से जिलों में कोरोना संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।'

प्रवासी मजदूरों को लेकर उन्होंने कहा, 'हम केंद्र से बात कर रहे हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले दिनों में कोई समाधान जरूर निकल जाएगा। चिंता मत कीजिए। हम धीरे-धीरे महाराष्ट्र में काम शुरू कर रहे हैं।

यदि संभव है तो आप अपने काम पर वापस आ जाइए, आपको अपनी आजीविका वापस मिल जाएगी। मैं आपको वचन देता हूं कि जिस दिन यह संकट खत्म होगा महाराष्ट्र सरकार आपको आपके घरों तक पहुंचा देगी। मेरा मानना है कि जब आप घर वापस जाएं तो आपको खुश होकर वापस जाना चाहिए न की डर से।'

कोरोना वायरस परीक्षण की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, 'अभी तक हमने 66,000 परीक्षण किए हैं। जिसमें से 95 प्रतिशत निगेटिव हैं। लगभग 3600 मामले पॉजिटिव हैं।

जिसमें से 300-350 मामले या तो ठीक हो चुके हैं या फिर उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। 75 प्रतिशत मामले या तो कम गंभीर हैं या फिर स्पर्शोन्मुख हैं। 52 मरीज गंभीर हैं। हम सभी की जिंदगी बचाने की कोशिश कर रहे हैं।'

WHO का बड़ा बयान: कोरोना वैक्सीन की नहीं है कोई गारंटी, खतरे के साथ जीना होगा

ग्रीन, ऑरेंज जोन में उद्योगों को कामकाज बहाल करने की मिलेगी अनुमति: ठाकरे

उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस के संबंध में चिह्नित किए गए ग्रीन और ऑरेंज क्षेत्रों में उद्योगों को नियंत्रित तरीके से कामकाज बहाल करने की अनुमति दी जाएगी।

एक वीडियो संदेश में उन्होंने यह भी कहा कि लॉकडाउन के दौरान अपने कामगारों को आवास की सुविधा मुहैया कराने वाले उद्योगों को राज्य से अनाज की आपूर्ति की जाएगी और कच्चे माल की अनुमति दी जाएगी।

उन्होंने कहा, 'राज्य सरकार ग्रीन और ओरेंज क्षेत्रों के उद्योगों को नियंत्रित तरीके से उत्पादन और प्रसंस्करण की गतिविधियां शुरू करने की अनुमति दे रही है। उद्योगों को अपने कामगारों के लिए रहने की व्यवस्था करनी होगी। वे काम के लिए लंबी दूरी की यात्रा नहीं करेंगे।'

ग्रीन जोन में वे क्षेत्र आते हैं जहां कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया जबकि ऑरेंज जोन में वे क्षेत्र आते हैं जहां कम मामले सामने आए। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि आवश्यक सेवाओं की आवाजाही के अलावा सभी जिलों की सीमाएं सील रहेंगी।

कोरोना: यूपी के इस शहर में सामने आए 14 नए मामले, इलाके में मचा हड़कंप

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story