×

सेबी के पूर्व चेयरमैन यूके सिन्हा बने एनडीटीवी के अध्यक्ष

NDTV: पिछले साल अगस्त में, अडानी समूह ने विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल) के शेयरों का अधिग्रहण करके एनडीटीवी में अप्रत्यक्ष रूप से 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली थी।

Neel Mani Lal
Published on: 28 March 2023 9:23 PM GMT
सेबी के पूर्व चेयरमैन यूके सिन्हा बने एनडीटीवी के अध्यक्ष
X
uk sinha and deepali goenka (Photo-Social Media)

NDTV: सेबी के पूर्व अध्यक्ष यूके सिन्हा को एनडीटीवी के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष और अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। एनडीटीवी बोर्ड ने कंपनी के अधिग्रहण के बाद नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। सिन्हा की नियुक्ति 26 मार्च, 2025 तक के लिए की गई है। इसके अलावा, वेलस्पन इंडिया की एमडी और सीईओ दीपाली गोयनका को गैर कार्यकारी स्वतंत्र महिला निदेशक के पद पर अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया गया है। स्टॉक एक्सचेंजों के लिए नियामक सबमिशन के मुताबिक, ये नियुक्ति कंपनी और सूचना और प्रसारण मंत्रालय की आगामी आम बैठक में अनुमोदन के अधीन है।

एनडीटीवी का अधिग्रहण

पिछले साल अगस्त में, अडानी समूह ने विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल) के शेयरों का अधिग्रहण करके एनडीटीवी में अप्रत्यक्ष रूप से 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली थी। जिसके बदले एनडीटीवी की प्रमोटर समूह इकाई आरआरपीआर होल्डिंग में 99.5 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। खुली पेशकश के बाद, अडानी समूह अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से, इस मीडिया कंपनी में लगभग 37.5 प्रतिशत हिस्सेदारी रखता है।

मुनाफा घटा

एनडीटीवी ने कहा कि कमजोर विज्ञापन मांग के कारण तीसरी तिमाही में इसका लाभ आधे से भी कम हो गया था। कंपनी का समेकित शुद्ध लाभ 31 दिसंबर को समाप्त तीसरी तिमाही में घटकर 12.9 करोड़ रुपये रह गया, जो एक साल पहले की अवधि में 27.6 करोड़ रुपये था। हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद एनडीटीवी के शेयर की कीमत आज तक 49 प्रतिशत गिर चुकी है। अडानी के अधिग्रहण की योजना की घोषणा के बाद एनडीटीवी के शेयर 573 रुपये प्रति के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए थे। वर्तमान में कीमत लगभग 175 रुपये प्रति शेयर है।

कल ही एएमजी मीडिया नेटवर्क्स ने घोषणा की कि उसने क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया में लगभग 49 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है, जिसे राघव बहल द्वारा नियंत्रित किया गया था। अडानी एंटरप्राइजेज द्वारा स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, पिछले साल मई में अधिग्रहण की घोषणा 48 करोड़ रुपये में की गई थी। पार्टियों ने 13 मई, 2022 को बिक्री के लिए एक समझौता किया और सौदा 27 मार्च, 2023 को पूरा हुआ। लेनदेन 47.84 करोड़ रुपये में पूरा हुआ।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story