×

Budget 2021: स्वास्थ्य पर सरकार का फोकस, कस्टम ड्यूटी बढ़ी, करदाता मायूस

साल 2021- 22 का Union Budget वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया। कोरोना संकट के बीच सरकार का फोकस हेल्थ पर रहा। वहीं चुनावी प्रदेशों को सौगाते मिली। इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं हुआ।

Shivani Awasthi
Published on: 1 Feb 2021 3:46 AM GMT
Budget 2021: स्वास्थ्य पर सरकार का फोकस, कस्टम ड्यूटी बढ़ी, करदाता मायूस
X

नई दिल्ली: देश का आम बजट आज संसद में पेश हो गया। इसके लिए संसद में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक शुरू हो गई है। जिसमें साल 2021- 22 का Union Budget पेश करने का प्रस्‍ताव पारित हो गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया। कोरोना संकट के बीच सरकार का फोकस हेल्थ पर रहा। वहीं चुनावी प्रदेशों को सौगाते मिली। इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं हुआ।

आम बजट 2021

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण

संसद में बजट पेश कर रहीं वित्त मंत्री निर्मला ने कई बड़े एलान किये हैं। इसके तहत हेल्थ सेक्टर के लिए आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना लॉन्च होगी। स्वास्थ्य के क्षेत्र में कोविड वैक्सीन के लिए 35000 करोड़ रूपए का बजट पास हुआ है। 64180 करोड़ की नयी स्वास्थ्य योजना का एलान हुआ है।

-आत्मनिर्भर भारत पैकेज में कुल 27.1 लाख करोड़ रुपये की मदद जारी की गई। ये सभी पांच मिनी बजट के समान थी।

-शहरी स्वच्छ भारत मिशन- 2 पर पांच सालों के लिए 1.41 लाख करोड़ के बजट का एलान हुआ है।

-अगले तीन साल में सात मेगा टेक्स्टाइल पार्क

-जल जीवन मिशन पर 2.86 लाख करोड़ रूपए का बजट

-Tier 2 and 3 cities के एयरपोर्ट भी निजी हाथों में जाएंगे

-राज्यों, स्वायत्त निकायों को दो लाख करोड़ रूपए

-तमिलनाडु, असम, पश्चिम बंगाल को मिला सड़कों का तोहफा।

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान- 2030 से नई रेल योजना शुरू होगी।

काले कपड़ों में पहुंचे कांग्रेस सांसद, बजट का विरोध:

संसद सत्र से पहले कांग्रेस सांसद गुरजीत औजला संसद में काले कपड़े पहनकर आए हैं। कांग्रेस ने राष्ट्रपति के अभिभाषण का भी बहिष्कार किया था, अब किसान आंदोलन के मसले पर कांग्रेस सांसद की ओर से विरोध किया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्राथमिकता में रहेगा हेल्थकेयर सेक्टर

राहुल गांधी का आया बजट पर ट्वीट



कैबिनेट की बैठक में बजट को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत केंद्रीय मंत्री संसद भवन पहुंचे, जहां कैबिनेट की बैठक में बजट पेश करने का प्रस्ताव पारित हुआ। इस दौरान बैठक में आम बजट को मंजूरी मिल गई है। अब से कुछ देर में निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी।

इस साल बजट में फोकस होगा इनपर:

महामारी के दौर में आई मंदी और बेरोजगारी की बीच बजट से आम लोगों को काफी उम्मीदे हैं। माना जा रहा है कि केंद्रीय बजट 2021 में स्वास्थ्य, शिक्षा और मेक इन इंडिया पर सबसे ज्यादा फोकस होगा। कृषि पर भी कुछ बड़ा एलान हो सकता है।

Budget2021

बजट पेश करने का प्रस्ताव पास:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर वित्त मंत्रालय पहुंचे, यहां अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कैबिनेट बैठक हुई। केंद्रीय बजट संसद में पेश होने का प्रस्ताव पारित होने के बाद सीतारमण राष्ट्रपति भवन के लिए निकल चुकी हैं।

ये भी पढ़ें- Budget 2021: वित्त मंत्री सीतारमण आज पेश करेंगी आम बजट, क्या रहेगा अहम

सुबह 11 बजे वित्त मंत्री पेश करेंगी आम बजट

आम बजट आज पेश होना है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में साल 2021-22 के केंद्रीय बजट को पेश करने का प्रस्‍ताव पारित होना है। इसके बाद सुबह 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। बिगड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बजट 2021 में कई अहम ऐलान किए जा सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story