×

Modi Cabinet Meeting: मंत्रियों से PM मोदी बोले- 2047 को ध्यान में रखकर करें काम,...मानसून सत्र पुराने संसद भवन में होगा

Union Cabinet Meeting: भाजपा इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुटी है। देश में मौजूदा सियासी घटनाक्रम के बाद मोदी कैबिनेट में फेरबदल की अटकलें तेज हो गई हैं।

Aman Kumar Singh
Published on: 3 July 2023 3:50 PM GMT (Updated on: 3 July 2023 5:31 PM GMT)
Modi Cabinet Meeting: मंत्रियों से PM मोदी बोले- 2047 को ध्यान में रखकर करें काम,...मानसून सत्र पुराने संसद भवन में होगा
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Social Media)

Union Cabinet Meeting News: दिल्ली के प्रसिद्ध प्रगति मैदान (Pragati Maidan, Delhi) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की अध्यक्षता में सोमवार (3 जुलाई) को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। ये बैठक करीब 4 घंटे चली। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, अनुराग ठाकुर सहित कई अन्य मंत्री मौजूद रहे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, आगामी मानसून सत्र पुरानी संसद भवन में ही होगा।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के शीर्ष नेताओं की बैठकों के बाद केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल की अटकलें तेज हो गई है। ये मीटिंग दिल्ली के प्रगति मैदान में नवनिर्मित सम्मेलन कक्ष में हुई। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि, बैठक में 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति पर भी चर्चा हुई। बता दें, इस साल केंद्रीय मंत्रिपरिषद की यह दूसरी बैठक है।

'2024 लोकसभा चुनाव ही नहीं, 2047 पर नजर रखें'

मोदी मंत्रिपरिषद की बैठक पीएम मोदी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, '20 जुलाई से होने वाला मानसून सत्र पुरानी संसद भवन में ही होगा। इस बैठक में पीएम मोदी ने वर्ष 2047 तक के भारत के विकास पर चर्चा की। अपने कैबिनेट के मंत्रियों से विस्तार से चर्चा की। पीएम मोदी ने कहा, अगले 25 साल में यानी 2047 तक बहुत कुछ बदल जाएगा। तब तक पढ़े-लिखे लोगों की एक नई फ़ौज तैयार हो जाएगी। भारत हर क्षेत्र में नई टेक्नोलॉजी से लैस होगा। पीएम मोदी ने अपने मंत्रियों से कहा, 2024 लोकसभा चुनाव की तरफ ही नहीं देखें, 2047 की तरफ नजर रखते हुए काम करिए।'

9 साल के कामकाज को नौ महीने में बताएं

कैबिनेट मीटिंग में पीएम मोदी ने अपने मंत्रियों को सरकार के 9 साल पूरे होने और उससे संबंधित जानकारियों को किस प्रकार जनता तक ले जाना है इसे लेकर महत्वपूर्ण बात कहि। प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से कहा, कि सरकार के 9 साल के कामकाज को जनता के बीच 9 महीने में बताएं। गौरतलब है कि, उसके बाद लोकसभा चुनाव होने हैं।

PM मोदी ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट बैठक को लेकर एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, मंत्रिपरिषद के साथ एक सार्थक बैठक, जहां हमने विभिन्न नीति संबंधी मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

महाराष्ट्र के सियासी घमासान से संभावनाओं को बल
महाराष्ट्र में सियासी उठापठक के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) नेता अजित पवार (Ajit Pawar) के अपनी पार्टी के कई विधायकों के साथ बीजेपी-शिवसेना सरकार में शामिल होने तथा गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित बीजेपी के प्रमुख रणनीतिकारों से बंद कमरे में हुई कई दौर की बैठकों के बाद मोदी मंत्रिपरिषद में फेरबदल की संभावनाओं को बल मिला है।

प्रफुल्ल-चिराग पर अटकलें तेज

NCP सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल (Praful Patel) को संभावित दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। प्रफुल्ल पटेल शरद शरद पवार के बेहद करीबी रहे हैं। उनके साथ छोड़कर अजित पवार के साथ आने पर मोदी कैबिनेट में उनकी जगह पक्की मानी जा रही है। इसी तरह, बिहार में NDA को दुरुस्त करने के तहत चिराग पासवान के भी कैबिनेट में शामिल करने की अटकलें हैं। इसी तरह कुछ और नाम भी हैं जिन पर उम्मीद जाहिर की जा रही है।
2021 में आखिरी बार मंत्रिपरिषद में फेरबदल
गौरतलब है कि, पीएम मोदी ने ऐसी ही एक बैठक जनवरी में आम बजट (Union Budget 2023) पेश होने से पहले भी की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2021 में आखिरी बार अपनी मंत्रिपरिषद में फेरबदल कर विस्तार किया था। हालांकि, इसके बाद भी ऐसे मौके आए जब कुछ मंत्रियों के विभागों को बदला गया। वर्ष 2021 के मंत्रिपरिषद फेरबदल और विस्तार में मोदी कैबिनेट में 36 नए चेहरों को जगह दी गई थी, जबकि 12 तत्कालीन मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई थी।
संगठन और मंत्रिमंडल में तालमेल के प्रयास

राजनीतिक विशेषज्ञ मानते हैं कि, लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर इस बार मंत्रिमंडल विस्तार में सरकार और संगठन के बीच तालमेल बैठाने की कोशिश रहेगी। जिसके के तहत कुछ कैबिनेट मंत्रियों को संगठन में जगह दी जा सकती है। वहीं, संगठन के कुछ प्रमुख चेहरों को सरकार में शामिल किया जा सकता है। सूत्र बताते हैं धर्मेंद्र प्रधान और भूपेंद्र यादव का नाम संगठन में भेजे जाने की हो रही है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story