×

आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, इन अहम फैसलों पर लग सकती है मुहर

बूधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होगी। पीएम नरेंद्र मोदी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। सूत्रों के मुताबिक आज होने वाली कैबिनेट की अहम बैठक में देश की शिक्षा नीति पर बड़ा निर्णय लिया जा सकता है।

Newstrack
Published on: 29 July 2020 3:47 AM GMT
आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, इन अहम फैसलों पर लग सकती है मुहर
X

नई दिल्ली: बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होगी। पीएम नरेंद्र मोदी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। सूत्रों के मुताबिक आज होने वाली कैबिनेट की अहम बैठक में देश की शिक्षा नीति पर बड़ा निर्णय लिया जा सकता है। अगर आज शिक्षा नीति पर मुहर लगती है तो 34 साल बाद देश में नई एजुकेशन पॉलिसी आएगी।

गौरतलब है कि इस साल फरवरी में जारी किए गए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई एजुकेशन पॉलिसी का ऐलान किया था। वित्त मंत्री ने एजुकेशन सेक्टर को लेकर कहा था कि बहुत जल्द ही देश में नई एजुकेशन पॉलिसी को लाया जाएगा।बजट में एजुकेशन सेक्टर को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की थी।

राजस्थान ड्रामा: गहलोत कैबिनेट की अहम बैठक, होगा ये बड़ा फैसला

ऑनलाइन डिग्री लेवल प्रोग्राम शुरू किये जाएंगे

उन्होंने कहा था कि एजुकेशन सेक्टर में बेहतर शिक्षकों और अन्य सुविधाओं के लिए बड़े स्तर पर पूंजी जुटाई जाएगी। इसी को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्री ने एजुकेशन सेक्टर में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश लाने का ऐलान किया था।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए डिग्री लेवल ऑनलाइन स्कीम शुरू की जाएगी। निर्मला सीतारमण ने कहा था कि पिछड़े वर्ग के युवाओं की उच्च शिक्षा तक पहुंच बढ़ाने के लिए भी काम किया जाएगा।

दिल्ली में लोगों के घर तक पहुंचेगा राशन, कैबिनेट ने ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ को दी मंजूरी

इसके लिए देश के टॉप 100 संस्थानों में ही यह सुविधा दी जाएगी। साथ ही उन्होंने नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का भी प्रस्ताव पेश किया था। साथ ही डॉक्टरों की कमी दूर करने के लिए हर जिला अस्पताल के साथ मेडिकल कॉलेज बनेगा।वित्त मंत्री ने बताया था कि मार्च 2021 तक देशभर में कुल 150 उच्च शैक्षणिक संस्थानों में अपरेंटिसशिप प्रोग्राम शुरू किया जाएगा।वित्त मंत्री ने बताया था कि इसको लेकर राज्यों से बात चल रही है और जैसे ही इसकी शुरुआती प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, नई एजुकेशन पॉलिसी को पेश किया जाएगा।

यूपी कैबिनेट पर छाया कोरोनाः अब स्वास्थ्य मंत्री हुए पॉजिटिव, घर में हैं आइसोलेट

Newstrack

Newstrack

Next Story