×

कोरोना फैलने की वजहः केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने बताया सच, अधिकारियों पर ये आरोप

महाराष्ट्र में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ने और कोरोना की दूसरी लहर फैलने को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्य के मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखकर कहा है कि राज्य के अधिकारी एक्टिव केसों को ट्रैक करने, टेस्टिंग करने और आइसोलेशन आदि पर ठीक से ध्यान नहीं दे रहे हैं।

Newstrack
Published on: 16 March 2021 6:30 AM GMT
कोरोना फैलने की वजहः केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने बताया सच, अधिकारियों पर ये आरोप
X
कोरोना वायरस एक बार फिर दुनियाभर में तेजी से फैलने लगा है। पूरी दुनिया में बीते 24 घंटे में तीन लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं।

मुंबई: देश में फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। शुरुआती दिनों की तरह सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं। इस बीच महाराष्ट्र में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ने और कोरोना की दूसरी लहर फैलने को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्य के मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखकर कहा है कि राज्य के अधिकारी एक्टिव केसों को ट्रैक करने, टेस्टिंग करने और आइसोलेशन आदि पर ठीक से ध्यान नहीं दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें: वैक्सीन लेने के बाद कोरोना संक्रमित हुए खेल मंत्री, ट्वीट कर दी जानकारी

खत लिख कर दिया सुझाव

जानकारी के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे को खत लिख कर सुझाव दिया है कि सर्विलांस को मज़बूत किए जाने की ज़रूरत है, और कन्टेनमेंट ज़ोनों में SARI और ILI के मरीज़ों को तलाशने पर ज़्यादा ज़ोर दिया जाना चाहिए। राजेश भूषण ने खत में कहा है कि महाराष्ट्र में प्रत्येक एक्टिव मरीज़ के 20 से 30 कॉन्टैक्ट को तलाश किया जाना चाहिए।

और प्रभावी ढंग से लागू किए जाने की सलाह

खत में सुझाव देते हुए उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न जिलों में लागू किए गए नाइट कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन ज़्यादा कारगर साबित नहीं हुए हैं, इसलिए कन्टेनमेंट स्ट्रेटेजी को ज़्यादा प्रभावी ढंग से लागू किए जाने की ज़रूरत है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में मिला खतरनाक वायरस: दक्षिण अफ्रीका से आया था संक्रमित, मचा हड़कंप

सोमवार को आये कोरोना के इतने मामले

बता दें कि महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 15,051 नए मामले आए थे। साथ ही कोरोना के चलते पिछले 24 घंटे में 48 लोगों की मौत भी हुई थी। अब महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की तादाद 23,29,464 तक पहुंच गई है। वहीं अब तक कुल 52,909 लोगों की इस रोग से मौत हुई है।

Newstrack

Newstrack

Next Story