×

UPSC Prelims Exam 2020: परीक्षा स्थगित, अब इस दिन जारी होगी नई तारीख

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया गया। ये परिक्षा 31 मार्च को होने वाली थी। लेकिन अब UPSC ने इसी अगली सूचना जारी होने तक स्थगित कर दिया है।

Aradhya Tripathi
Published on: 4 May 2020 9:52 AM GMT
UPSC Prelims Exam 2020: परीक्षा स्थगित, अब इस दिन जारी होगी नई तारीख
X

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते लागू लॉकडाउन की वजह से देश की कई सेवायें और सुविधाएं बाधित हैं। ऐसे में देश में होने वाले कई कम्पटीशन एक्साम भी स्थगित हो गए हैं। जो अभी तक नहीं हो पा रहे हैं। इसी कड़ी में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया। ये परिक्षा पहले 31 मार्च को होने वाली थी। लेकिन अब UPSC ने इसी अगली सूचना जारी होने तक स्थगित कर दिया है। ये फैसला केंद्र सरकार द्वारा 4 मई से शुरू होने वाले दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के बाद आया है।

20 मई तक की परिस्थिति के मूल्यांकन के बाद तय होगी डेट

संघ लोक सेवा आयोग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि अब नई तिथी की घोषणा 20 मई तक की परिस्थितियों का मूल्यांकन करने के बाद जारी की जायेगी। ये फैसला सरकार द्वारा 4 मई से तीसरे लॉकडाउन की घोषणा करने के बाद अरविंद सक्सेना की अध्यक्षता में हुई आयोग की बैठक में लिया गया। UPSC की ओर से कहा गया कि भी कोविड 19 के लगातार बढ़ते प्रभाव को देखते हुए आयोग द्वारा ये फैसला लिया गया है। UPSC ने कहा कि अभी जिस तरह तीसरी बार लॉकडाउन बढ़ाया गया है,

ये भी पढ़ें- क्या है गुट-निरपेक्ष आंदोलन, जिसके सम्मेलन को आज संबोधित करेंगे पीएम मोदी

इसे देखते हुए इतने बड़े पैमाने पर परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है। ऐसे में रेड या ओरेंज जोन में तो परीक्षा का आयोजन असंभव ही है। वहीं आयोग के एक अधिकारी द्वारा ये बताया गया कि प्रीलिम्स के लिए नए सिरे से कुछ बदलाव नहीं किया गया है। बस परिस्थिति का अच्छी तरह से मूल्यांकन करने के बाद ही तारीख तय की जायेगी। वहीं अधिकारी द्वारा बताया गया कि 20 मई के बाद नई तारीख का एलान कर दिया जाएगा।

हर साल लगभग 10 लाख छात्र करते हैं रजिस्ट्रेशन

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केई स्कूलों को तो क्वारंटाइन केंद्र बना दिया गया है। वहीं अधिकतर छात्रो को भी लॉकडाउन के चलते कालेज पहुँचने में काफी मुश्किलें होंगी। ऐसे में परीक्षा आयोजित करा पाना संभव नहीं है। आयोग की ओर से बताया गया कि आयोग इस सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी करने वाला था। लेकिन वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए आयोग को ये भी फैसला लेना पड़ा। और परीक्षा को स्थगित करना पड़ा। ज्ञात हो कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में हर साल लगभग 10 लाख उम्मीदवार पंजीकरण करते हैं।

ये भी पढ़ें- रेलवे ने गज़ब किया: लॉकडाउन के दौरान किया ये काम, अब नहीं होगी दिक्कत

देश भर के 2,500 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित करने में लगभग 1.6 लाख लोग भाग लेते हैं। यूपीएससी के पूर्व अध्यक्ष विजय सिंह ने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं हैं। इस निर्णय से सिर्फ भर्ती प्रक्रिया में थोड़ी देरी हो सकती है। उन्होंने कहा बाकी कुछ स्थगित नहीं हुआ है। पूर्व अध्यक्ष ने कहा हमें यह ध्यान रखना चाहिए प्रारंभिक परीक्षा कई केंद्रों में कराई जाती है जो कि एक बड़ी प्रक्र‍िया है। यूपीएससी की अपनी प्रतिष्ठा है इसलिए कुछ भी असंयमित तरीके से नहीं कराया जा सकता

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story