सोने के बाद अब सोनभद्र में मिला ये बड़ा खजाना! भारत होगा मालामाल, खुशी की लहर

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में 3 हजार टन सोने का भंडार मिला है। इसकी पुष्टि हो चुकी है और अब नीलामी की प्रकिया शुरू होगी। इसी के साथ सोनभद्र में यूरेनियम के भी मिलने की संभावना जताई गई है। अगर ऐसा होता है तो सोनभद्र में यह सोने पर सुहागा जैसा होगा।

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में 3 हजार टन सोने का भंडार मिला है। इसकी पुष्टि हो चुकी है और अब नीलामी की प्रकिया शुरू होगी। इसी के साथ सोनभद्र में यूरेनियम के भी मिलने की संभावना जताई गई है। अगर ऐसा होता है तो सोनभद्र में यह सोने पर सुहागा जैसा होगा।

दरअसल सोनभद्र के खनिज अधिकारी के के राय के मुताबिक जिले में यूरेनियम का भी भंडार होने की संभावना है, जिसकी तलाश में केंद्रीय और अन्य टीम लगी हैं। उन्होंने बताया है कि भूतत्व और खनिकर्म विभाग और जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम इस कार्य में लगी हुई है।

सोनभद्र के सोन पहाड़ी और हरदी इलाके के लोग सोने का भंडार मिलने से बहुत खुश हैं। प्रशासन की रिपोर्ट के बाद पूरा जिला मालामाल हो सकता है। यहां की दो पहाड़ियों में सोने, यूरेनियम समेत कई धातुओं और अयस्कों का बड़ा भंडार है। सोने का भंडार सुनकर तो लोग आश्चर्यचकित हो गए।

यह भी पढ़ें…खूब कमाते हैं पूर्व राष्ट्रपति, जानिए ओबामा और क्लिंटन समेत इनकी कमाई

जिले की सोन पहाड़ी पर सोने के भंडार के साथ-साथ पहाड़ी के नीचे यूरेनियम का भी बड़ा भंडार होने की संभावना जताई जा रही है। साल 2012 से भंडार के बारे में पुख्ता जानकारी जुटाने की प्रक्रिया चल रही थी। अब जाकर इसके बारे में भी जानकारी सामने आ सकती है।

यह भी पढ़ें…ट्रंप दिनभर करते हैं ये काम: जानेंगे तो उड़ जाएंगे आपके होश

यहां पहाड़ियों में 3 हजार टन सोने का भंडार मिला है, जिसकी नीलामी के लिए सरकार आगे की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। इस खबर के आने के बाद पूरे देश में सोनभद्र चर्चा में आ गया है। लोगों की सोनभद्र पर नजर लगी हुई है क्या सच में सोनभद्र में इतना सोना मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें…नाचेंगे ट्रंप-नचाएंगे कैलाश खेर! अगर हुआ ऐसा तो झूम उठेगा इंडिया

अभी तक भारत के पास जितना सोने का भंडार है, वो दुनिया में काफी नीचे है, हालांकि सोनभद्र में सोने का भंडार मिलने से वो सोना उत्पादन में दुनिया में दूसरे स्थान पर आ जाएगा।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App