×

भारत को ये खतरनाक मिसाइल देगा अमेरिका, पाकिस्तान में मचा हड़कंप

अमेरिका से भारत एयर डिफेंस सिस्टम खरीदने जा रहा है। अब पाकिस्तान इससे परेशान हो गया है। गुरुवार को उसने एयर डिफेंस सिस्टम खरीदे जाने पर कहा कि यह 'पहले से अस्थिर क्षेत्र' को और अस्थिर करेगा।

Dharmendra kumar
Published on: 14 Feb 2020 3:14 PM GMT
भारत को ये खतरनाक मिसाइल देगा अमेरिका, पाकिस्तान में मचा हड़कंप
X

नई दिल्ली: अमेरिका से भारत एयर डिफेंस सिस्टम खरीदने जा रहा है। अब पाकिस्तान इससे परेशान हो गया है। गुरुवार को उसने एयर डिफेंस सिस्टम खरीदे जाने पर कहा कि यह 'पहले से अस्थिर क्षेत्र' को और अस्थिर करेगा। भारत अपनी वायु रक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अमेरिका से यह खरीदारी कर रहा है। अमेरिका ने एयर डिफेंस सिस्टम को भारत को 1.9 अरब डॉलर में बेचने की मंजूरी दी है।

इस फैसले से भारतीय सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण और हवाई हमलों से उत्पन्न खतरों का मुकाबला करने के लिए मौजूदा वायु रक्षा तंत्र का विस्तार आसान होगा।

पाकिस्तनी विदेश मंत्रालय प्रवक्ता आइशा फारूकी ने कहा कि पाकिस्तान ने अमेरिकी रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी द्वारा जारी किए गए अग्रिम नोटिस को देखा है। यह नोटिस भारत को एकीकृत वायु रक्षा प्रणाली बेचे जाने की विदेशी सैन्य बिक्री की मंजूरी को अधिसूचित करता है।

यह भी पढ़ें...सरकार को कुछ घंटों में देने होंगे 1.48 लाख करोड़, नहीं तो टेलीकॉम कंपनियों पर…

उन्होंने कहा कि इस समय भारत को ऐसे अत्याधुनिक हथियारों की बिक्री खासकर परेशान करने वाली है, क्योंकि यह पहले से ही अस्थिर क्षेत्र को और अस्थिर कर देगा। अमेरिका का यह फैसला दक्षिण एशिया में सामरिक संतुलन को बिगाड़ देगा और इससे पाकिस्तान और क्षेत्र के लिए गंभीर सुरक्षा निहितार्थ होंगे।

यह भी पढ़ें...शिवभक्तों को मोदी का खास तोहफा, तैयार हुई महाकाल एक्सप्रेस

पाकिस्तनी विदेश मंत्रालय प्रवक्ता ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय पाकिस्तान के खिलाफ भारत की आक्रामक नीति और भारतीय राजनीतिक और सैन्य नेताओं के धमकी भरे बयानों से पूरी तरह से अवगत है। दक्षिण एशिया हथियारों की दौड़ और टकराव का खतरा नहीं उठा सकता है। इसलिए क्षेत्र को और अस्थिर होने से रोकने का दायित्व अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर है।

यह भी पढ़ें...कश्मीर पर भारत के खिलाफ इस मुस्लिम ने देश ने उगला जहर, कहा…

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा पर फारूकी ने कहा कि ट्रंप ने कई मौकों पर जम्मू कश्मीर विवाद पर मध्यस्थता की पेशकश की और अब 'वादों के पूरा होने का समय है।

उन्होंने कहा कि हम उन पेशकशों को व्यावहारिक कार्रवाइयों में बदलता देखने की उम्मीद कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि राष्ट्रपति ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान जम्मू कश्मीर का विवाद उठाया जाएगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story