श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी: अब कर सकेंगे चारों धाम की यात्रा, बस करना होगा ये काम

उत्तराखंड के मुख्य्मंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से पूछा गया कि कर्नाटक सरकार ने मंदिरों को खोलने की इजाज़त दे दी है और इसके साथ दूसरे राज्यों में भी मंदिरों को खोलने की मांग भी उठने लगी है। जब लोगों ने पूछा की क्या सरकार चारधाम यात्रा में दर्शन की इजाजत दे सकती है?

देहरादून: श्रद्धालुओं के लिए उत्तराखंड सरकार जल्द ही खुश-खबरी सुना सकती है और चारधाम यात्रा की इजाजत मिल सकती है। इसके लिए अभी उत्त‍राखंड सरकार को केंद्र सरकार की हरी झंडी का इंतजार है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलते ही श्रद्धालुओं को चारधाम यात्रा की इजाजत दे दी जाएगी। हालांकि, देश में कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए अभी सिर्फ सीमित संख्या में ही श्रद्धालुओं को यह अनुमित मिल सकेगी।

सीमित संख्या में यात्रियों के लिए दर्शन की मिल सकती है अनुमति

असल में शुक्रवार को जब उत्तराखंड के मुख्य्मंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से पूछा गया कि कर्नाटक सरकार ने मंदिरों को खोलने की इजाज़त दे दी है और इसके साथ दूसरे राज्यों में भी मंदिरों को खोलने की मांग भी उठने लगी है। जब लोगों ने पूछा की क्या सरकार चारधाम यात्रा में दर्शन की इजाजत दे सकती है? सवाल के जवाब में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य को भारत सरकार की गाइडलाइंस माननी होंगी। लेकिन, अगर ये फैसला राज्य पर छोड़ दिया जाए, तो वह मानते हैं कि सीमित संख्या में यात्रियों के लिए दर्शन शुरू किए जा सकते हैं।

ये भी देखें: रिलायंस और जियो में नौकरी का झांसा देने वाले विज्ञापनों पर हाईकोर्ट की रोक

उत्तराखंड में लॉकडाउन 4.0 के दौरान कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी है

लॉकडाउन 4.0 के आखिरी पड़ाव पर पहुंचने के साथ लॉकडाउन 5.0 को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है। उत्तराखंड सरकार लॉकडाउन 5.0 को लेकर दिशा-निर्देश तय करे, इससे पहले लॉकडाउन 4.0 की उपलब्धियों की समीक्षा की जा रही है। अब तक सामने आए आंकड़ों में यह बात सामने आई है कि उत्तराखंड में लॉकडाउन 4.0 के दौरान कोरोना संक्रि‍मत मरीजों की संख्याो में तेजी से इजाफा हुआ है। उत्त राखंड सरकार के आंकड़ों के अनुसार, 22 मार्च को प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या महज 153 थी, जबकि 28 मार्च तय संक्रमण का शिकार हुए मरीजों की संख्या2 500 के पार पहुंच गई है।

प्रवासियों के जरिए कोरोना संक्रमण में हुई बढ़ोत्तरी

मौजूदा हालात को देखते हुए उत्तंराखंड सरकार ने लॉकडाउन 5.0 में कुछ कड़े फैसले लेने के संकेत दिए हैं। उत्तंराखंड के मुख्य मंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि लॉकडाउन फेज 3 और 4 में प्रवासियों के जरिए कोरोना संक्रमण के केस तेजी से बढ़ोत्त री हुई है। उन्होंनने कहा है कि कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए सरकार हर तरह के फैसले लेने के लिए तैयार है। यदि जरूरत पड़ी तो लॉकडाउन 5.0 में सरकार कुछ नए और कड़े फैसले भी ले सकती है।

ये भी देखें: RBI पूर्व गवर्नर ने की मोदी सरकार की तारीफ, अर्थव्यवस्था पर थपथपाई पीठ

दूसरे राज्यों से लौट रहे लोगों की चिंता

सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि सरकार ने दूसरे राज्यों से वापसी के लिए पूरी तैयारी की है। तमाम राज्यों से बस और ट्रेन की व्यवस्था की गई है। सीएम ने कहा कि अभी इस बात का अनुमान लगाना मुश्किल है कि कितने लोग अभी दूसरे राज्यों से लौट सकते हैं। उत्तराखंड में अबतक बात करें, तो 2 लाख से ज़्यादा लोगों की वापसी हो चुकी है।