×

तबाही के शिकार 202: लापता लोगों की लिस्ट हुई जारी, पुलिस ने कही ये बात

चमोली हादसे को लेकर उत्तराखंड पुलिस ने ताजा बयान जारी करते हुए बताया है कि रविवार को हुए हादसे में अभी तक करीब 202 लोगों के लापता होने की सूचना है, वहीं 19 के शव अलग अलग स्थानों से बरामद किए गए हैं।

Shreya
Published on: 8 Feb 2021 9:32 AM GMT
तबाही के शिकार 202: लापता लोगों की लिस्ट हुई जारी, पुलिस ने कही ये बात
X
तबाही के शिकार 202: लापता लोगों की लिस्ट हुई जारी, पुलिस ने कही ये बात

चमोली: उत्तराखंड में रविवार को आई प्राकृतिक आपदा ने काफी ज्यादा तबाही मचाई। जिसके आगे सभी बेबस नजर आए। इस तबाही के बाद अब तक राहत व बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है। एनडीआरएफ, आईटीबीपी और सेना के जवान कल से ही आपदा में फंसे लोगों को रेस्क्यू कराने में जुटे हुए हैं। पुलिस के मुताबिक, अभी तक 202 लोग लापता हैं और कुल 19 शव बरामद हुए हैं।

लापता हुए 202 लोगों की लिस्ट जारी

इस बीच चमोली हादसे को लेकर उत्तराखंड पुलिस ने ताजा बयान जारी करते हुए बताया है कि रविवार को हुए हादसे में अभी तक करीब 202 लोगों के लापता होने की सूचना है, वहीं 19 के शव अलग अलग स्थानों से बरामद किए गए हैं। पुलिस की ओर से लापता लोगों की लिस्ट भी जारी की गई है।



यह भी पढ़ें: चमोली त्रासदी: ITBP ने इस खास तकनीक की मदद से 16 लापता लोगों को जिंदा खोज निकाला

तपोवन टनल में राहत कार्य जारी

बीते दिन आई आपदा में तपोवन टनल (Tapovan Tunnel) को भी काफी नुकसान पहुंचा है। टनल में भी लगातार राहत बचाव कार्य जारी है। पुलिस ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि कल हुए प्राकृतिक आपदा से हम बहुत हद तक निपट चुके हैं।लगभग 202 लापता लोगों में से लगातार लोग रिपोर्ट कर रहे हैं। तपोवन के छोटे टनल रेस्क्यू कर 12 लोगों को सही सलामत बचाया गया है, दूसरे टनल के मलबे को निकाला जा रहा है।

uttarakhand disaster (फोटो- सोशल मीडया)

पुलिस का कहना है कि अब स्थिति समान्य है। पुलिस की टीम राहत बचाव में लगी हुई है। आपको बता दें कि तपोवन टनल में भी लगातार राहत बचाव कार्य जारी है। अभी तक 100 मीटर तक टनल की सफाई हुई है, यहां करीब 37 लोगों के फंसे होने की खबर है। रास्ते को साफ करने के बाद टीमों और स्निफर डॉग को अंदर भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें: मातम बनी उत्तराखंड तबाही: जोशीमठ में भीषण आपदा, देखें लापता मजदूरों के नाम

क्या थी चमोली में आई बाढ़ की वजह?

बता दें कि उत्तराखंड के चमोली जिले में कल आयी अचानक बाढ़ की वजह क्या थी, ये अभी तक साफ़ पता नहीं चल पाया है। इसकी वजहों में ग्लेशियर झील का टूटना, बादल फटना या हिमस्खलन– कुछ भी हो सकता है। इसके अलावा जलवायु परिवर्तन और विकास कार्य भी इस आपदा का कारण हो सकते हैं। सर्दी के इस मौसम में इस तरह की घटना शायद ही कभी हुई होगी इसलिए वैज्ञानिक हैरान हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड आपदा की वजह अभी तक पता नहीं, वैज्ञानिक इसलिए हुए हैरान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story