उत्तराखंड न्यूजः अल्मोड़ा में अब नहीं रहेगी पानी की किल्लत

अल्मोड़ा नगर और आसपास के गांवों में पानी की आपूर्ति के लिए 93 करोड़ और 25 करोड़ की लागत की दो पम्पिंग योजनाओं पर काम चल रहा है।

Water shortage in Almora

Water shortage in Almora

अल्मोड़ा: सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा में पानी की किल्लत से जल्द निजात मिलने वाली है। नगर और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की किल्लत को दूर करने के लिए दो बड़ी पम्पिंग योजनाओं पर काम चल रहा है। हालांकि कोरोना काल के चलते मजदूर नहीं मिलने से काम में देरी हो रही है। जल्द ही नगर व आसपास के क्षेत्रों को साफ व स्वच्छ पानी उपलब्ध हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: एटा न्यूजः निकले 57 पॉजिटिव, नौ पूर्व विधायक के घर से

इतने करोड़ की लागत में चल रहा काम

अल्मोड़ा विधायक रघुनाथ सिंह चौहान ने बताया कि अल्मोड़ा नगर और आसपास के गांवों में पानी की आपूर्ति के लिए 93 करोड़ और 25 करोड़ की लागत की दो पम्पिंग योजनाओं पर काम चल रहा है। इससे से 25 कारोड़ 46 लाख रुपये की लागत से कोसी बैराज से विक्टर मोहन जोशी जलाशय तक काम चल रहा है।

ये भी पढ़ें: रूसी वैक्सीन पर पुतिन के बड़े दावे मगर विशेषज्ञों ने दी ये बड़ी चेतावनी

7.5 एमएलडी पानी की सप्लाई

40 लाख लीटर क्षमता वाले विक्टर मोहन जलाशय से नगर में 7.5 एमएलडी पानी की सप्लाई होगी। जबकि पेयजल की दूसरी बड़ी योजना कपिलेश्वर पम्पिंग योजना है जो 93 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जा रही है। कपिलेश्वर पम्पिंग योजना के लिए द्योलिडाना में टैंक बनेगा जहा से अल्मोड़ा नगर और 35 ग्रामपंचायतो को पानी मिलेगा।

ये भी पढ़ें: जन्माष्टमी पर कोरोना का साया, मथुरा-वृंदावन में पुरानी रौनक नहीं

इन क्षेत्रों तक पहुंचेगा पानी

अल्मोड़ा विधायक का कहना है कि इस योजना से माल, सरसों, लाट, बरसीमी, तलाड़, पहल, गर, भनार, खत्याड़ी, सरकार की आली सहित नगर से सटे ग्रामीण क्षेत्रों तक पानी पहुंचेगा। विधायक ने कहा कि कोरोना काल में मजदूरों की कमी होने के कारण काम चालू करने में दिक्खतें आ रही है। लेकिन जल्द ही काम शुरू होगा और नगर में पानी की किल्लत दूर होगी।

रिपोर्ट: अवनीश जैन 

ये भी पढ़ें: रिया का अजीबो गरीब खुलासाः इस पेंटिंग को देख बिगड़ा था सुशांत का संतुलन

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App