×

जन्माष्टमी पर कोरोना का साया, मथुरा-वृंदावन में पुरानी रौनक नहीं

हर साल जन्माष्टमी के मौके पर मथुरा-वृंदावन में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ता था। पिछले साल 23 अगस्त को जन्माष्टमी के मौके पर पूरे शहर में रंग-बिरंगी झालरों से सजावट की गई थी।

Newstrack
Published on: 12 Aug 2020 5:06 AM GMT
जन्माष्टमी पर कोरोना का साया, मथुरा-वृंदावन में पुरानी रौनक नहीं
X
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

अंशुमान तिवारी

लखनऊ: पूरी दुनिया में छाए कोरोना संकट का असर इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भी दिख रहा है। हर साल जन्माष्टमी के मौके पर बृज क्षेत्र में काफी धूम रहती थी मगर इस बार यहां पुरानी रौनक नहीं दिख रही है। वृंदावन से लेकर मथुरा तक जन्माष्टमी के मौके पर मंदिरों को सजाया तो गया है मगर भक्तों के बिना सब कुछ सूना-सूना लग रहा है। कोरोना संकट काल में भीड़ से बचने के लिए मथुरा को पूरी तरह सील कर दिया गया है और 13 अगस्त तक बाहरी लोगों के जिले में प्रवेश करने पर रोक लगा दी गई है।

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में भी जारी है इनका धंधा, पुलिस ने किया भंडाफोड़

भीड़ रोकने के लिए मथुरा सील

हर साल जन्माष्टमी के मौके पर मथुरा-वृंदावन में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ता था। पिछले साल 23 अगस्त को जन्माष्टमी के मौके पर पूरे शहर में रंग-बिरंगी झालरों से सजावट की गई थी। योगी सरकार ने भी श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को व्यापक बनाने में काफी दिलचस्पी ली थी, लेकिन इस बार कोरोना के कारण मथुरा में काफी सूनापन महसूस हो रहा है। भीड़ से बचने के लिए मथुरा को सील कर दिया गया है। बाहर के भक्तों को यहां पहुंचने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

नगर निगम की ओर से की गई सजावट

वैसे प्रशासन की ओर से मथुरा में सजावट के लिए कुछ कदम जरूर उठाए गए हैं। यूपी ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सीईओ नागेंद्र प्रताप ने बताया नगर निगम की ओर से मथुरा के 20 चौराहों पर रंग-बिरंगे कपड़ों से सजावट की गई है। प्रशासन की ओर से भक्तों से इस बार मथुरा लाने की अपील की गई है ताकि कोरोना का संक्रमण न फैल सके।

सूत्रों का कहना है कि पिछले साल की तरह इस साल भी श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को भव्य अंदाज में मनाने की योजना बनाई गई थी मगर कोरोना महामारी ने सबकुछ चौपट कर दिया और अब मंदिरों के बंद कपाटों के भीतर ही श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनेगा।

ये भी पढ़ें: बड़ा आरोपः यूपी में सरकार ही बनी बेटियों का ‘काल, किसने कहा

टीवी चैनलों पर होगा लाइव प्रसारण

सीईओ नागेंद्र प्रताप बताया कि भक्त श्रीकृष्ण जन्मस्थान से जन्मोत्सव का लाइव प्रसारण टीवी चैनलों पर देख सकेंगे। टीवी चैनलों से भी कहा गया है कि वे सिटी मजिस्ट्रेट के यहां से अनुमति लेने के बाद लाइव प्रसारण कर सकते हैं। श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि इस बार श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर कोरोना संकट का साया दिख रहा है। इस कारण कमेटी से जुड़े चुनिंदा लोग ही इस बार जन्मोत्सव में हिस्सा ले सकेंगे।

स्थानीय लोगों में भी निराशा

हालांकि अनलॉक की वजह से मथुरा में लोग घरों से निकल जरूर रहे हैं, लेकिन वे मंदिरों में नहीं पहुंच पाएंगे। इस कारण स्थानीय लोगों में भी काफी निराशा दिख रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर विदेशों से भी काफी संख्या में लोग भगवान श्रीकृष्ण का दर्शन करने के लिए मथुरा आते रहे हैं, लेकिन इस बार कोरोना की वजह से सबकुछ ठीक चौपट हो गया है।

इस्कॉन मंदिर में भी रौनक नहीं

वृंदावन स्थित इस्कॉन मंदिर में भी रौनक नहीं दिख रही है। मंगलवार को यहां 22 लोग यहां कोरोना से संक्रमित मिले थे। इतने ज्यादा लोगों के कोरोना से संक्रमित पाए जाने से हड़कंप मच गया है। अब मंदिर प्रशासन की ओर से तय किया गया है कि श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में सिर्फ दो पुजारी और कमेटी के कुछ सदस्य ही शामिल होंगे। यह भी फैसला किया गया है कि मंदिर में मौजूद विदेशी भक्त भी जन्मोत्सव से पूरी तरह दूर रहेंगे।

ये भी पढ़ें: कोरोना के खिलाफ जंगः पीएम ने योगी को दिया, तीन सी का ये मंत्र

Newstrack

Newstrack

Next Story