×

मौत की बारिश: भूस्खलन, बादल फटने से खौफ में लोग, जारी हुआ रेड अलर्ट

उत्तराखंड में भी लगातार हो रही भारी बारिश के चलते लोगों की जिंदगियों पर आफत आन पड़ी है। वहीं वहीं बागेश्वर के कपकोट में पिछले एक हफ्ते से लगातार तेज बारिश का सिलसिला जारी है।

Shreya
Published on: 11 Aug 2020 5:50 AM GMT
मौत की बारिश: भूस्खलन, बादल फटने से खौफ में लोग, जारी हुआ रेड अलर्ट
X
IMD issued high alert

देहरादून: देशभर के कई राज्यों में तेज बारिश का सिलसिला जारी है। वहीं कई राज्यों में भारी बारिश के चलते लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पहाड़ी इलाके में भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुके हैं। उफनाते नाले और टूटकर गिरते पहाड़ लोगों की जिंदगियों पर भारी पड़ रहे हैं। यहां पर भूस्खलन (Landslide) के चलते रास्ते बंद पड़े हैं और लोगों में खौफ बना हुआ है।

पांच दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट

लोगों की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही और इस बीच मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग की मानों तो पहाड़ी इलाकों में अगले पांच दिनों तक बहुत भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड में भी लगातार हो रही भारी बारिश के चलते लोगों की जिंदगियों पर आफत आन पड़ी है। वहीं वहीं बागेश्वर के कपकोट में पिछले एक हफ्ते से लगातार तेज बारिश का सिलसिला जारी है।

यह भी पढ़ें: गहलोत सरकार पर मंडरा रहा सियासी संकट टला, पायलट की हुई घर वापसी

Landslide

बारिश के चलते कमजोर पड़ रहे पहाड़

वहीं कपकोट में लगातार हो रही तेज बारिश के चलते पहाड़ कमजोर पड़ने लगे हैं। जिसके चलते कपकोट के सौंग मोनार में पहाड़ टूट कर बिखरने लगे हैं। कपकोट में 18 सड़कों पर भूस्खलन (Landslide) की घटना सामने आई है, जिसके चलते यहां के 40 गांव प्रभावित हुए हैं। इसके अलावा लगातार हो रही बारिश के चलते धारचूला के काली नदी का जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर बह रही है और पानी का स्तर तेजी से बढ़ रहा है। जिसके चलते आसपास के गांववाले दहशत में हैं और बारिश अभी भी जारी है।

यह भी पढ़ें: सबसे खतरनाक सांप ने दिया 33 बच्चों को जन्म, देखने के लिए लोगों में मची होड़

Car Accident

कार पर गिरा बोल्डर, ईओ की मौत

वहीं उत्तराखंड में बारिश के चलते कई घटनाएं हुई हैं। कल यानी सोमवार को चमोली जिले के गोपेश्वर-पोखरी सड़क पर कार पर पहाड़ी से बड़ा बोल्डर गिर गया, जिसके चलते पोखरी नगर पंचायत के ईओ नंदराम तिवारी की मौके पर ही मौत हो गई। कार में चार लोग सवार थे। लेकिन कार में सवार तीन लोग सही समय पर कार से निकलने में कामयाब रहे और उनकी जान बच गई। लेकिन ईओ की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: इस छत के नीचे पांच लाख पाक शरणार्थियों को मिली थी शरण, अब खतरे में वजूद

भूस्खलन के चलते दर्जनों मार्ग हुए बंद

वहीं ऋषिकेश-केदारनाथ और ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्गों दर्जनों मार्ग भूस्खलन के चलते बंद हो गए हैं। वहीं राजधानी देहरादून में रविवार रात से हो रही लगातार बारिश की वजह से नदियों और नालों में उफान आ गया है। यहां के प्रसिद्ध टपकेश्वर मंदिर के साथ-साथ कई इलाकों में घरों में पानी घुस गया। बारिश के चलते प्रतिष्ठित दून स्कूल की चारदीवारी का एक हिस्सा भी गिर गया।

यह भी पढ़ें: सड़क हादसे में थम गई छात्रा की सांसें, मनचले बने वजह, US में कर रही थी पढ़ाई

monsoon

प्रचंड रूप में आई सरयू नदी

राज्य में लगातार हो रही बारिश के चलते सरयू नदी अपने प्रचंड रूप में आ गई है। बारिश से उफनाई सरयू नदी में एक व्यक्ति बह गया। वहीं कुमाऊं की काशी के नाम से फेमस बाबा बागनाथ के स्नान घाट भी डूब गए हैं। सरयू नदी समेत गरुड़गंगा, गोमती व छोटे-छोटे नालों का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है। बागेश्वर में तीन दिन से और कपकोट में एक हफ्ते से लगातार बारिश जारी है। खतरे के मद्देनजर प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें: बगावत छोड़ कांग्रेस में लौटे सचिन पायलट, इन नेताओं ने तैयार की वापसी की राह

Cloudburst

सिरवाड़ी में बादल फटने की वजह से तबाही का मंजर

इसके अलावा उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले के दूर के गांव सिरवाड़ी में आफत मची हुई है। रविवार को देर रात गांव में बादल फटने की वजह से तबाही का मंजर छा गया। बादल फटने की वजह से कई लोगों के घरों में मलबा घुस गया, साथ ही मलबे से खेत-खलिहान और पैदल चलने वाले रास्ते भी पूरी तरह से चौपट हो गए। बादल फटने की घटना के बाद से पूरे गांव में खौफ बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: सुशांत के पिता ने किया था रिया और श्रुति को मैसेज, WhatsApp Chat वायरल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story