विधान सभा चुनाव 2019: मैदान में कोई करोड़पति उम्मीदवार तो कोई अपराधी

राजनीतिक पार्टियों और चुनावों का विश्लेषण करने वाली संस्था एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में कुल 3237 उम्मीदवार चुनाव मैदान हैं। संस्था ने इसमें से 3112 उम्मीदवारों के चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद शपथ पत्र का अध्ययन किया है।

नई दिल्ली: दो राज्यों (हरियाणा व महाराष्ट्र) में हो रहे  विधानसभा चुनावों की 24 अक्टूबर को दोनों राज्यों में मतगणना होगी। हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटों पर मतदान हो रहे हैं, जबकि महाराष्ट्र में कुल 289 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहे हैं। अपना बहुमूल्य वोट देने से पहले जान लीजिये महाराष्ट्र के चुनाव मैदान में मौजूद उम्मीदवारों के बारे में।

32 फीसद उम्मीदवार ऐसे हैं जो करोड़पति हैं

राजनीतिक पार्टियों और चुनावों का विश्लेषण करने वाली संस्था एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में कुल 3237 उम्मीदवार चुनाव मैदान हैं। संस्था ने इसमें से 3112 उम्मीदवारों के चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद शपथ पत्र का अध्ययन किया है। इसके आधार पर जो रिपोर्ट तैयार हुई है, उसके मुताबिक महाराष्ट्र विधानसभा में 29 फीसद उम्मीदवारों पर आपराधिक केस दर्ज है, जबकि 19 फीसद उम्मीदवारों पर गंभीर किस्म के आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं इस चुनाव में 32 फीसद उम्मीदवार ऐसे हैं जो करोड़पति हैं। एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 4.2 करोड़ रुपये हैं।

ये भी देखें : सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, यहां बनेगा मंदिर

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार इस चुनाव में नेशनल पार्टियों के 716 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से 692 उम्मीदवारों के शपथ पत्र का अध्ययन किया गया है। स्टेट पार्टियों के 309 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से 300 के शपथ पत्र का अध्ययन किया गया है। 803 उम्मीदवार ऐसी पंजीकृत राजनीतिक पार्टियों के हैं, जिन्हें मान्यता नहीं मिली है। इनमें से 761 के शपथ पत्र का अध्ययन किया गया है। इनके अलावा चुनाव मैदान में 1409 निर्दलीय उम्मीदवार हैं, जिनमें से 1359 के शपथ पत्र का विश्लेषण किया गया है। 125 उम्मीदवारों के शपथ पत्र का विश्लेषण नहीं किया जा सका है क्योंकि वह अपूर्ण या त्रुटिपूर्ण थे अथवा उन्हें सही से स्कैन कर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया गया था।

आपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों की संख्या हुई कम

शपथ पत्र के अनुसार किए गए विश्लेषण में बताया गया है कि 3112 उम्मीदवारों में से 916 (29 प्रतिशत) के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। 2014 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में 2336 उम्मीदवारों के शपथ पत्र का अध्ययन किया गया था, जिनमें से 798 (34 फीसद) उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज थे। इसके अलावा इस बार 600 (19 फीसद) उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर किस्म के आपराधिक मामले दर्ज हैं। वर्ष 2014 में ये आंकड़ा 537 (23 फीसद) था। मतलब पिछले पांच वर्षों में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में आपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों की संख्या घटी है। वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार आपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों में चार-पांच फीसद की कमी दर्ज की गई है।

ये भी देखें : भयावह: कुत्तों ने वृद्ध को बनाया निवाला

दुष्कर्म और हत्या के मामले वाले उम्मीदवार

इस बार चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों में से 67 ऐसे हैं, जिन पर महिलाओं के खिलाफ अपराध का मुकदमा दर्ज है। इनमें से चार उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जिन पर दुष्कर्म का आरोप लगा हुआ है। इसके अलावा 19 उम्मीदवारों पर हत्या का मुकदमा चल रहा है। 60 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनके खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज है। आपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों में से 27 को सजा सुनाई जा चुकी है। सबसे ज्यादा 63 फीसद आपराधिक छवि वाले उम्मीदवार नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) से हैं। दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा 61 फीसद आपराधिक छवि वाले उम्मीदवार उतारने वाली पार्टी शिवसेना है। गंभीर आपराधिक मामले वाले उम्मीदवार उतारने में भी शिवसेना सबसे आगे है। शिवसेना के 48 फीसद उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

1007 करोड़पति उम्मीदवार

महाराष्ट्र चुनाव मैदान में 453 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति पांच करोड़ रुपये या इससे ज्यादा है। 304 उम्मीदवारों की संपत्ति दो करोड़ रुपये से पांच करोड़ रुपये के बीच है। 540 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी संपत्ति 50 लाख रुपये से दो करोड़ रुपये के बीच है। 680 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी संपत्ति 10 लाख रुपये से 50 लाख रुपये के बीच है। 1135 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी संपत्ति 10 लाख रुपये से भी कम है।

ये भी देखें : दिवाली पर अगर खरीदने जा रहे हैं घर तो जान लीजिए पहले ये ऑफर्स

इस बार के चुनाव में 1007 उम्मीदवार ऐसे हैं जो करोड़पति हैं, जबकि 2014 में 1095 उम्मीदवार करोड़पति थे। सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार भाजपा के हैं। भाजपा के 162 उम्मीदवारों में से 155 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति एक करोड़ रुपये से ज्यादा है। इसके बाद सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार कांग्रेस के हैं। कांग्रेस के 147 में से 126 उम्मीदवार करोड़पति हैं। शिवसेना के 124 में से 116 उम्मीदवार, एनसीपी के 116 में से 101 उम्मीदवार और महाराष्ट्र नव निर्माण सेना (MNS) के 99 में से 52 उम्मीदवार करोड़पति हैं।

तीन सबसे अमीर प्रत्याशियों की संपत्ति 1200 करोड़ रुपये

महाराष्ट्र चुनाव मैदान में मौजूद 1007 करोड़पति उम्मीदवारों में से तीन सबसे अमीर प्रत्याशियों की बात करें तो इनकी कुल संपत्ति लगभग 1200 करोड़ रुपये है। इस चुनाव में सबसे अमीर प्रत्याशी भाजपा के पराग शाह हैं। शपथ पत्र के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 500 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है। भाजपा ने उन्हें मुंबई के घाटकोपर ईस्ट से प्रत्याशी बनाया है। दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार भी भाजपा के ही हैं।

उनका नाम मंगल प्रभात लोधा है। इनकी कुल संपत्ति 441 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है। पार्टी ने इन्हें भी मुंबई के मलाबार हिल एरिया से प्रत्याशी बनाया है। तीसरे सबसे अमीर प्रत्याशी कांग्रेस के संजय चंद्रकांत जगताप हैं। संजय की कुल संपत्ति 245 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है। पार्टी ने उन्हें पुणे की पुरंदर (Purandar) विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया गया है।

ये भी देखें : लंदन में नए दक्षिण एशिया का सपना

59 उम्मीदारों के पास है जीरो संपत्ति

जहां एक तरफ करोड़पति उम्मीदवारों की बात हो रही है, वहीं हम आपको बता दे कि इस बार चुनाव मैदान में 59 उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जिनके पास कोई संपत्ति नहीं है। इन उम्मीदवारों ने अपने शपथ पत्र में जीरो एसेट्स दर्शाया है। चुनाव मैदान में तीन सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों की जानकारी भी दिलचस्प है। जीरो संपत्ति के अलावा सबसे कम संपत्ति घोषित करने वालों में हिंदुस्तान जनता पार्टी के उम्मीदवार श्रीव्यंगटेश्वर महा स्वामी जी है।

महज नौ रुपये की संपत्ति घोषित करने वाले श्रीव्यंगटेश्वर को पार्टी ने सोलापुर जिले की अकालकोट सीट से प्रत्याशी बनाया है। इसके अलावा IND की मीनाताई यादव खिलेर ने महज 369 रुपये की संपत्ति घोषित की है। उन्हें पुणे की पिंपरी विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया गया है। तीसरे नंबर पर भी IND के औसा, लातूर विधानसभा सीट के उम्मीदवार आकाश प्रताप पाटिल हैं। उन्होंने अपनी संपत्ति महज 426 रुपये घोषित की है।