×

Wrestlers Protest: जंतर-मंतर पर पहलवानों ने मनाया 'Black Day,' बृजभूषण के नार्को टेस्ट की मांग...नाबालिग का बयान दर्ज

Wrestlers Protest: जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों ने 11 मई को 'ब्लैक डे' मनाया। विनेश, साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया सहित अन्य पहलवानों ने WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ सिर और बांहों पर काली पट्टी बांधे। नाबालिग पहलवान का बयान पुलिस ने दर्ज किया।

Aman Kumar Singh
Published on: 11 May 2023 6:04 PM GMT (Updated on: 11 May 2023 7:12 PM GMT)
Wrestlers Protest: जंतर-मंतर पर पहलवानों ने मनाया Black Day, बृजभूषण के नार्को टेस्ट की मांग...नाबालिग का बयान दर्ज
X
जंतर-मंतर पर पहलवानों ने मनाया Black Day (Social Media)

Wrestlers Protest: दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे भारतीय पहलवानों ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (WFI Chief Brij bhushan Sharan Singh) के खिलाफ गुरुवार (11 मई) को 'ब्लैक डे' (Black Day) मनाया। इस दौरान, पहलवान बजरंग पूनिया (Wrestler Bajrang Punia), विनेश फोगाट (Vinesh Phogat), साक्षी मलिक (Sakshi Malik), सत्यव्रत कादियान तथा जितेंद्र किन्हा के साथ कई अन्य पहलवानों ने जंतर-मंतर पर बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ बांहों और सिर पर काली पट्टी बांधी।

प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के समर्थकों ने भी अपनी बाहों पर काली पट्टी बांधी। इस मौके पर विनेश फोगाट और साक्षी मलिक ने कहा, कि यदि बृजभूषण शरण को लगता है कि वो निर्दोष हैं तो वह अपना 'नार्को टेस्ट' करवाएं। हम भी नार्को टेस्ट को तैयार है। पहलवानों का 'ब्लैक डे' सोशल मीडिया पर भी ट्रेंड कर रहा है। यूज़र लगातार ट्वीट कर रहे हैं।

NHRC का राष्ट्रीय खेल संघों को कारण बताओ नोटिस

वहीं, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने SAI, BCCI, WFI और 15 राष्ट्रीय खेल संघों को कथित तौर पर यौन उत्पीड़न की शिकायतों को दूर करने के लिए कानून के अनुसार आंतरिक शिकायत समिति नहीं बनाने के लिए 'कारण बताओ नोटिस' जारी किया है।

नाबालिग ने दर्ज कराया बयान

नाबालिग पीड़ित (Minor Victim) ने आज मजिस्ट्रेट के सामने अपना बयान दर्ज कराया। बता दें, रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ सात महिला पहलवानों ने यौन शोषण की एफआईआर कराई थी, जिसमें एक नाबालिग भी थी। इस नाबालिग की यौन शोषण की FIR पोक्सो एक्ट के तहत दर्ज की गई थी। पुलिस अधिकारी ने बताया कि, 'नाबालिग महिला पहलवान का बयान दंड प्रक्रिया संहिता की धारा- 164 के तहत मजिस्ट्रेट के सामने दर्ज किया गया है।'

'वो भी करवाएं नार्को टेस्ट, हम भी तैयार'

गौरतलब है कि, भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों ने यौन शोषण के आरोप लगाए हैं। वो बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। विनेश फोगाट का कहना है कि 'बृजभूषण शरण को पहले ही गिरफ्तार किया जाना चाहिए था। उसके बाद उनसे पूछताछ करनी चाहिए। विनेश कहती हैं, 'यदि बृजभूषण शरण को लगता है कि वो निर्दोष हैं तो अपना नार्को टेस्ट करवाएं। इससे सच और झूठ का पता चल जाएगा। उन्हें लगता है कि हम झूठ बोल रहे हैं, तो हम भी नार्को टेस्ट कराने को तैयार हैं। नार्को के बाद सब साफ़ हो जाएगा।'

19 दिन से जंतर मंतर पर दे रहे धरना

आपको बता दें, नाराज पहलवान बीते 19 दिनों से जंतर-मंतर पर धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली पुलिस ने अप्रैल के आखिरी हफ्ते में WFI प्रमुख के खिलाफ कनॉट प्लेस थाने में दो केस दर्ज किए थे। एक मामले में पॉक्सो एक्ट भी लगा था। दरअसल, प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को लगता है कि जांच की गति बेहद धीमी है। इसीलिए उन्होंने ब्लैक डे मनाने का फैसला लिया।

7 महिला पहलवानों ने लगाए हैं यौन शोषण के आरोप

विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया WFI चीफ बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी पर अड़े हैं। बृजभूषण शरण पर एक नाबालिग सहित 7 महिला पहलवानों ने कथित यौन शोषण (Sexual Exploitation) के आरोप लगाए हैं। पहलवानों का कहना है कि जब तक डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष को जेल में नहीं डाला जाता, तब तक वह जंतर मंतर पर बैठे रहेंगे।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story