×

सीनाजोरी पर उतरा चीनः गुस्ताखी के बाद कर रहा आरोपों की बौछार

भारत और चीन के बीच लाईन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर सोमवार रात अचानक हिंसक झड़प हो गई। इस झड़प में एक भारतीय अधिकारी और दो जवान के शहीद हो गए हैं।

Shreya
Published on: 16 Jun 2020 8:39 AM GMT
सीनाजोरी पर उतरा चीनः गुस्ताखी के बाद कर रहा आरोपों की बौछार
X

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच लाईन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर सोमवार रात अचानक हिंसक झड़प हो गई। इस झड़प में एक भारतीय अधिकारी और दो जवान के शहीद हो गए हैं। हालांकि बीजिंग ने भारत पर ही घुसपैठ करने का आरोप लगाया है। बीजिंग का आरोप है कि भारतीय सैनिकों ने सीमा पार करके चीनी सैनिकों पर हमला बोला।

चीन के विदेश मंत्री ने दिया ये जवाब

चीन के विदेश मंत्री ने भारतीय सैनिकों पर दो बार अवैध रूप से सीमा को पार करने का आरोप लगाया है। विदेश मंत्री का कहना है कि भारतीय जवानों ने सीमा को अवैध रूप से पार किया और चीनी सैनिकों पर हमला किया है। इसी दौरान दोनों देश के सैनिक आपस में भिड़ गए और उनके बीच हिंसक झड़प हो गई। चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि इससे बातचीत पर असर पड़ेगा। इस पूरे मामले का हल बातचीत के जरिए निकाला जाएगा।

हिंसक झड़प को लेकर जताई आपत्ति

ग्लोबल टाइम्स द्वारा जारी किए गए बयान में चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि चीन ने भारत के सामने इस हिंसक झड़प को लेकर गंभीर आपत्ति दर्ज कराई है। भारतीय सेना की ओर से बॉर्डर को क्रॉस करने या एकपक्षीय कार्रवाई करने से सख्ती से रोक लगाने का आग्रह किया है।

इससे बातचीत के जरिए मामले का हल निकालने की प्रक्रिया जटिल बन सकती है। दोनों देश द्विपक्षीय बातचीत के जरिए ही मामले को सुलझा सकते हैं। इस बॉर्डर के जरिए सीमा का विवाद हल होगा और एलएसी पर शांति रहेगी।

LAC पर दोनों देश के सैनिकों के बीच हुआ हिंसक झड़प

सोमवार रात दोनों देश की सेनाओं के बीच LAC पर हिंसक झड़प हो गई है। इस हिंसक झड़प में एक भारतीय अधिकारी और दो जवान के शहीद होने की खबर है। बता दें कि सोमवार रात 70 दशक के बाद पहली बार सीमा पर गोली चली थी।

यह भी पढ़ें: सिंधिया की घर वापसी: ज्योतिरादित्य कोरोना से हुए ठीक, समर्थकों ने किया था ये काम

दोनों देशों के बीच हिंसक झड़प

जब सोमवार रात को गलवान घाटी के पास दोनों देशों के बीच बातचीत के बाद सबकुछ सामान्य होने की स्थिति आगे बढ़े रही थी, तभी अचानक दोनों देशों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुखों के साथ की बैठक

वहीं आपको बता दें कि इस मामले में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेना प्रमुखों और विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के साथ बैठक की। पूर्वी लद्दाख के हाल के घटनाक्रमों पर चर्चा की गई।

यह भी पढ़ें: इस वैज्ञानिक का दावाः इस घटना के बाद मर जाएगा कोरोना वायरस

डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान हुई झड़प

हमले के बाद इंडियन आर्मी की तरफ से एक आधिकारिक बयान जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि सोमवार की रात गलवान घाटी में डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई। इस दौरान भारतीय सेना के एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए हैं। अब इस मामले को शांत करने के लिए दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी बड़ी बैठक कर रहे हैं।

सीमा विवाद सुलझाने के लिए दोनों देश ने उठाए कई कदम

आपको बता दें कि दोनों देशों के बीच बीते कई महीनों से पूर्वी लद्दाख में तनाव चरम पर बना हुआ था। दोनों देश इस विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत कर रहे थे। दोनों देशों की सेना कुछ किलोमीटर तक पीछे भी हटी थीं। लेकिन इसी दौरान दोनों देशों की सेनाओं में हिंसक झड़प हो गई। जिसमें भारत ने एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए।

यह भी पढ़ें: चीन का हमलाः एक अफसर, दो जवान शहीद, बड़ी बैठक शुरू

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story