×

कोरोना पर अमेरिकी सुर में बोले गडकरी: लैब में ही तैयार हुआ यह खतरनाक वायरस

मोदी सरकार के वरिष्ठ मंत्री नितिन गडकरी ने भी अमेरिका के सुर में सुर मिलाते हुए कहा है कि कोरोना वायरस प्राकृतिक नहीं है और इसे लैब में ही तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि अब इस वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में फैल चुका है

Dharmendra kumar
Published on: 14 May 2020 5:31 AM GMT
कोरोना पर अमेरिकी सुर में बोले गडकरी: लैब में ही तैयार हुआ यह खतरनाक वायरस
X

नई दिल्ली: मोदी सरकार के वरिष्ठ मंत्री नितिन गडकरी ने भी अमेरिका के सुर में सुर मिलाते हुए कहा है कि कोरोना वायरस प्राकृतिक नहीं है और इसे लैब में ही तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि अब इस वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में फैल चुका है और अब हमें इस वायरस के साथ जीवन जीने की कला को सीखना होगा। गडकरी ने एक चैनल से बातचीत के दौरान यह बात कही।

अमेरिकी आरोपों को मिली मजबूती

अमेरिका इस वायरस के संक्रमण को लेकर काफी दिनों से चीन को घेरने में जुटा हुआ है। अमेरिकी प्रशासन का आरोप है कि कोरोना वायरस प्राकृतिक नहीं हैं बल्कि इसे वुहान की लैब में तैयार किया गया है और वुहान से ही इसका संक्रमण पूरी दुनिया में फैला है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तो इसे चीनी वायरस तक की संज्ञा दे चुके हैं। अमेरिका के सुरक्षा सलाहकार डेरेक ओ ब्रायन का भी कहना है कि अमेरिका के पास इस बात के सबूत हैं कि यह वायरस वुहान की लैब से ही दुनिया भर में फैला है। अब केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के बयान से अमेरिकी आरोपों को बल मिला है।

यह भी पढ़ें...कोरोना पर WHO ने कही डराने वाली बात, जाहिर की ये बड़ी आशंका

प्राकृतिक वायरस नहीं है कोरोना

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने एक चैनल से बातचीत में कहा कि जहां तक मुझे पता है कि यह वायरस नैसर्गिक होता तो वैज्ञानिकों को निश्चित रूप से इसके बारे में जानकारी होती। यह वायरस लैब में ही तैयार किया गया है और वहीं से इसका संक्रमण पूरी दुनिया में फैला है। उन्होंने कहा यह प्राकृतिक वायरस नहीं है। यह आर्टिफिशियल वायरस है और अब दुनिया भर के वैज्ञानिक इस वायरस की वैक्सीन खोजने में जुटे हुए हैं।

कोरोना के साथ जीना सीखना होगा

गडकरी ने कहा कि इस वायरस का खात्मा इतनी जल्दी नहीं होने वाला है। जब तक इस वायरस की वैक्सीन नहीं खोज ली जाती तब तक हमें इस वायरस के साथ जीवन जीने की कला को सीखना होगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द से जल्द इस वायरस की वैक्सीन आ जाएगी और इस समस्या का समाधान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें...इस बीमारी से पीड़ित लाखों लोगों की हो सकती है मौत, इनके लिए कोरोना बना खतरा

यही बात कहता रहा है अमेरिका

गडकरी की प्रतिक्रिया को इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि अमेरिका शुरू से चीन पर इस वायरस को फैलाने का आरोप लगाता रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस महामारी की उत्पत्ति की जांच कराने के लिए अमेरिकी दल को चीन भेजने की बात कही थी मगर चीन ने ट्रंप की इस अपील को खारिज कर दिया है। ट्रंप प्रशासन का कहना है कि इस बात की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि चीन के वुहान शहर में चमगादड़ों पर किए जा रहे अध्ययन के दौरान इस वायरस की उत्पत्ति हुई है।

यह भी पढ़ें...रेलवे का बड़ा ऐलान: टिकट कराने वालों को लगा झटका, अब करना होगा इंतजार

चीन ने आरोपों को गलत बताया

दूसरी ओर चीन का कहना है कि अमेरिका के आरोपों में कोई दम नहीं है। चीन का कहना है कि उसने इस वायरस के बारे में जानकारी देने के मामले में हमेशा पारदर्शिता की नीति का पालन किया है। चीन का यह भी कहना है कि चीन खुद भी इस वायरस का शिकार हुआ है। इसलिए हमें कटघरे में खड़ा करना उचित नहीं है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story