×

कोरोना पर WHO ने कही डराने वाली बात, जाहिर की ये बड़ी आशंका

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ऐसी आशंका जाहिर की जो डराने वाली है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आशंका जाहिर की है कि कोरोना वायरस से जुड़ी बीमारी ऐसी हो सकती है जो कभी खत्म न हो।

Dharmendra kumar
Published on: 14 May 2020 4:14 AM GMT
कोरोना पर WHO ने कही डराने वाली बात, जाहिर की ये बड़ी आशंका
X

नई दिल्ली: कोरोना महामारी पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। अब इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ऐसी आशंका जाहिर की जो डराने वाली है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आशंका जाहिर की है कि कोरोना वायरस से जुड़ी बीमारी ऐसी हो सकती है जो कभी खत्म न हो। WHO का कहना है कि हो सकता है कि कोरोना वायरस समुदायों के बीच बना रहे जो भविष्य में कभी खात्म न हो।

WHO के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के निदेशक डॉ. माइकल रयान का कहना है कि जैसे एचआईवी खत्म नहीं हो सका, वैसे ही कोरोना वायरस भी हमारे बीच बना रह सकता है।

यह भी पढ़ें...अमेरिका में कोरोना का तांडव, एक दिन में हुई इतनी मौतें, स्कूलों को खोलने पर अड़े ट्रंप

रयान ने कहा कि हालांकि हमने ऐसे तरीके निकाल लिए हैं कि एचआईवी से ग्रसित लोग भी अधिक दिनों तक स्वस्थ और जिंदा रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर हमें यथार्थवादी बनना पड़ेगा, क्योंकि हमें नहीं पता कि यह बीमारी कब खत्म होगी।

यह भी पढ़ें...कोरोना पर चीन को घेरने की कवायद तेज, ट्रंप के करीबी नौ सांसदों ने पेश किया बिल

डॉ. रयान ने बताया कि अगर हम कोरोना वायरस की कोई कारगर वैक्सीन बना लें और जो दुनिया में हर आदमी को मिल सके जिन्हें इसकी जरूरत है, तो संभव है कि यह बीमारी खत्म हो जाए। लेकिन उन्होंने यह वैक्सीन कब और कैसे बनेगी, इस बारे में कुछ जानकारी नहीं दी। इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह आशंका जाहिर की थी कि आने वाले दिनों में कोरोना महामारी का खात्मा होता नहीं दिख रहा है।

यह भी पढ़ें...UP में चलती ट्रेन से गायब हुए 338 प्रवासी मजदूर, मचा हड़कंप, जांच में जुटा प्रशासन

कुछ दिनों पहले ही WHO के प्रमुख टेडरॉस अधनॉम ने कहा था कि कोरोना महामारी को खत्म होने में समय लगेगा। महामारी को देखते हुए उन्होंने बच्चों को लेकर चिंता जताई थी। टेडरॉस अधनॉम का कहना था कि कोविड-19 से मौतें बढ़ रही है। महामारी का असर दूसरे स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ रहा है, जिसे लेकर WHO बहुत चिंतित है, खासकर बच्चों को लेकर। बच्चों पर भले अभी कोविड-19 की बीमारी और मौत का खतरा कम है, लेकिन दूसरी बीमारियों का खतरा ज्यादा है। इसे वैक्सीन के जरिये रोका जा सकता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story