×

कोरोना: तबलीगी जमात के 960 विदेशी ब्‍लैकलिस्‍ट, वीजा भी रद्द, 9000 लोग क्वॉरंटीन

दिल्‍ली के निजामुद्दीन तबलीगी जमात गतिविधियों में शामिल पाये गये 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्टेट कर दिया गया है। इतना ही नहीं इन सभी का वीजा भी रद्द कर दिया गया है। जमात से संबंधित गतिविधियों में लिप्त पाए जाने पर उनका पर्यटन विजा रद्द किया गया है।

suman
Published on: 2 April 2020 3:48 PM GMT
कोरोना: तबलीगी जमात के 960 विदेशी ब्‍लैकलिस्‍ट, वीजा भी रद्द, 9000 लोग क्वॉरंटीन
X

नई दिल्ली दिल्‍ली के निजामुद्दीन तबलीगी जमात गतिविधियों में शामिल पाये गये 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्टेट कर दिया गया है। इतना ही नहीं इन सभी का वीजा भी रद्द कर दिया गया है। जमात से संबंधित गतिविधियों में लिप्त पाए जाने पर उनका पर्यटन विजा रद्द किया गया है। इसके अलावा गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों के डीजीपी को निर्देश दिया है कि वे इन विदेशी नागरिकों के खिलाफ विदेशी एक्ट 1946 और आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत कानूनी कार्रवाई करे।

देश में अब तक सामने आए कोरोना के मामलों में से लगभग 20 फीसदी तबलीगी जमात से जुड़े बताए जा रहे हैं। वहीं, गृह मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 9000 तबलीगी जमात से जुड़े सदस्यों और उनके संपर्कों की पहचान की गई है और उन्हें क्वारंटीन में रखा गया है। इस बीच सरकार ने तबलीगी जमात के 960 विदेशी सदस्यों का वीजा कैंसिल कर दिया है।

यह पढ़ें...लॉकडाउन: यहां भारी संख्या में बच्चों के साथ सड़क पर आ गयीं महिलाएं

9000 लोग क्वारंटीन में

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि अभी तक जिन 9000 तबलीगी जमात के कार्यकर्ता और उनसे संपर्क में आए लोगों की पहचान हुई है उनमें 1306 विदेशी हैं और बाकी भारतीय हैं। गृहमंत्रालय ने राज्यों से संपर्क के बाद ये आंकड़ें जुटाए हैं, इस मामले में पूरी तरह कार्यवाही चल रही है। वहीं, सरकार ने तबलीगी जमात के 960 विदेशी सदस्यों का वीजा कैंसिल कर दिया है।

दिल्ली में करीब 2000 तबलीगी जमात के कार्यकर्ता थे, उनमें करीब ढाई सौ विदेशी थे। इनमें 1,804 को क्वारंटीन किया गया है, 334 को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। कोरोना की वजह से दिल्ली में गुरुवार को दो लोगों की मौत हुई, ये दोनों ही निजामुद्दीन मरकज के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि गृह मंत्रालय देश में जारी लॉकडाउन पर नजर रख रहा है और गृह सचिव ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा है कि लॉकडाउन का पूरी तरह पालन किया जाना चाहिए।

यह पढ़ें...योगी सरकार ने दी बड़ी राहत : दूसरे राज्यों में फंसे यूपीवासियों के लिए किया ये काम

पूरे देश में फैले मरकज के लोग

असम में कोविड-19 के तीन नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है। ये लोग दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में पिछले महीने तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। तबलीगी आयोजन में हिस्सा लेने के बाद 16 मार्च से 347 लोग असम लौटे हैं, जिनमें से 230 लोगों की पहचान की जा चुकी है। बाकियों का फोन बंद होने के कारण उनका पता नहीं लग पा रहा और उनके परिवार वाले भी सहयोग नहीं कर रहे हैं।

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 11 नए मामलों की पुष्टि हुई है। राज्य में अभी तक 131 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। कोरोना पॉजिटिव लोगों में से 14 निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

suman

suman

Next Story