×

पाकिस्तान को चेतावनी: भारत के विदेशमंत्री ने कहा अब सिर्फ इस मुद्दे पर होगी बात  

पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे से निपटने के लिए एक पूरे के पूरे आतंकी धंधे का निर्माण किया है और जब तक पकिस्तान  टेररिस्तान बना रहेगा तब तक बात चीत असंभव है।  

SK Gautam
Published on: 7 Jun 2023 4:00 PM GMT
पाकिस्तान को चेतावनी: भारत के विदेशमंत्री ने कहा अब सिर्फ इस मुद्दे पर होगी बात  
X

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर से धारा-370 को ख़त्म हुए लगभग दो महीने होने को है। पाकिस्तान की ओर से सीमा पर लगातार सीजफायर हो रहे हैं । इसी विषय को लेकर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पकिस्तान को नया नाम दे दिया और कहा कि पाकिस्तान अब पकिस्तान नहीं बल्कि टेररिस्तान बन चुका है ।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे से निपटने के लिए एक पूरे के पूरे आतंकी धंधे का निर्माण किया है और जब तक पकिस्तान टेररिस्तान बना रहेगा तब तक बात चीत असंभव है।

ये भी देखें : अब Tiktok की जगह लेने वाला है ये नया एप्प, होंगे और भी अच्छे फीचर

जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित क्षेत्रों जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख में विभाजित पाकिस्तान और चीन प्रतिक्रियाएं अलग-अलग थीं

जयशंकर ने न्यूयॉर्क में सांस्कृतिक संगठन 'एशिया सोसाइटी' की ओर से मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में वहां उपस्थित लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जब भारत ने अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाने और जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित क्षेत्रों जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख में विभाजित करने का फैसला किया तब जाहिर तौर पर पाकिस्तान और चीन से प्रतिक्रियाएं आयीं। दोनों की प्रतिक्रियाएं अलग-अलग थीं।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि पाकिस्तान एक ऐसा देश है, जिसने कश्मीर मुद्दे से निपटने के लिए वास्तव में समूचे आतंकवाद के धंधे का निर्माण किया है । मेरी राय में यह वाकई में कश्मीर मुद्दे से बहुत बड़ा मुद्दा है और मुझे लगता है कि उन्होंने इसे भारत के लिए निर्मित किया है।'

जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष दर्जे को 5 अगस्त को हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंधों को कम कर दिया था और भारतीय उच्चायुक्त को भी निष्कासित कर दिया था।

ये भी देखें : सेब से भी महंगा हुआ प्याज, सरकार अब इन देशों से करेगी आयात

चीन ने कश्मीर में स्थिति को लेकर इसे 'गंभीर चिंता का विषय' बताया और कहा, 'संबंधित पक्षों को संयम बरतना चाहिए और सावधानी से काम करना चाहिए खासकर ऐसी कार्रवाइयों से बचना चाहिए जो एकतरफा यथास्थिति को बदलता हो और तनाव को बढ़ाता हो।

हमें टेररिस्तान से बात करने में समस्या है और उन्हें सिर्फ पाकिस्तान बने रहना होगा, दूसरा नहीं

जयशंकर ने जोर देकर कहा कि भारत को पाकिस्तान से बातचीत करने में कोई समस्या नहीं है। उन्होंने कहा, 'लेकिन हमें टेररिस्तान से बात करने में समस्या है और उन्हें सिर्फ पाकिस्तान बने रहना होगा, दूसरा नहीं।

जयशंकर ने कहा कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाये जाने का भारत की बाह्य सीमाओं पर कोई असर नहीं पड़ा है। उन्‍होंने कहा, 'हमने इसमें अपनी मौजूदा सीमाओं में रहकर सुधार किया है।

ये भी देखें : पीएम मोदी और ट्रंप के बीच दिखी ऐसी चीज, पीएमओ को देनी पड़ी सफाई

जयशंकर से जब यह पूछा गया कि पाकिस्तान ने इस पर काफी कुछ कहा है इसके जवाब में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को इसे स्वीकार करना होगा कि उसने 'जो मॉडल अपने लिए बनाया है, वह लंबे समय तक काम नहीं करने वाला है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story