×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

पेशाब से बनेगा पानी: 100 प्रतिशत होगा शुद्ध, पी सकेंगे आप

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक ने 2015 में मानव मूत्र से पानी बनाने का बीड़ा उठाया था, जिसके लिए ओमनीप्रोसेसर नामक प्लांट की संरचना की थी, पहली बार जब मानव मूत्र से जब पानी बनाया गया तो खुद बिल गेट्स ने उसे पिया था।

SK Gautam
Published on: 19 Jun 2020 1:28 PM GMT
पेशाब से बनेगा पानी: 100 प्रतिशत होगा शुद्ध, पी सकेंगे आप
X

लखनऊ: पेशाब से बनेगा पानी, जी हां बिलकुल सही सुना आपने, अब इंसान के पेशाब से पीने योग्य पानी बनाया जा सकेगा, और वो पानी आपके घर में लगे प्यूरीफायर से निकलने वाले पानी जैसा ही शुद्ध होगा।

ऐसे बनेगा इंसानी मूत्र से हरी खाद और पीने योग्य पानी

वो कहते हैं न नामुमकिन कुछ भी नहीं है, और ऐसा कर दिखाया है भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास के शोधकर्ताओं ने। शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि अब इंसानी मूत्र से हरी खाद और पीने योग्य पानी बनाया जा सकता है।

मूत्र में लगभग 98 प्रतिशत पानी होता है

शोधकर्ताओं का कहना है कि मानव शहीर पोषक तत्वों का भण्डार है, ऐसे में इंसान जो पदार्थ बाहर निकालता है उसमें भी अध्यधिक मात्रा में पोषक तत्त्व रहते हैं, मूत्र में लगभग 98 प्रतिशत पानी होता है और शेष पोषक तत्व होते हैं, अगर हम इंसान के पेशाब से पोटेशियम, नाइट्रोजन और फॉस्फोरस को अलग कर दें, तो वो पूरी तरह से पीने योग्य है और इससे वैश्विक स्तर पर 22 प्रतिशत वैश्विक फास्फोरस की मांग इंसान के मल-मूत्र से पूरी की जा सकती है।

ये भीं देखें: आपके रिलेशनशिप में हो रही है ये सारी बातें, तो हो जाएं अलर्ट

2015 में बिल गेट्स ने पिया था मानव मूत्र

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक ने 2015 में मानव मूत्र से पानी बनाने का बीड़ा उठाया था, जिसके लिए ओमनीप्रोसेसर नामक प्लांट की संरचना की थी, पहली बार जब मानव मूत्र से जब पानी बनाया गया तो खुद बिल गेट्स ने उसे पिया और कहा कि इसका स्वाद ठीक बोलतलबन्द पानी जैसा है।

क्या भारतीय लोग पीयेंगे ये पानी?

आज जब पुरे विश्व में कई देश पानी के संकट से बुरी तरह जूझ रहे हैं ऐसे में अगर मानव मूत्र से पीने योग्य पानी बनाया जा सकेगा तो ये किसी वरदान से कम नहीं होगा, लेकिन ये देखना ज्यादा दिलचस्प होगा कि मानव मूत्र से बने पानी को भारतीय लोग पीने के लिए तैयार होते हैं या नहीं।

ये भीं देखें: यूपी के सभी जिलों में होगा ये काम, कोरोना से लड़ने के लिए गठित हुई टास्क फोर्स

SK Gautam

SK Gautam

Next Story