तूफान का कहर: इन राज्यों में होगी भारी बारिश और बर्फबारी, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को चेन्नई से 50 किलोमीटर दूर तमिलनाडु के मामल्लापुरम और पुडुचेरी के कराइकल तट से तूफान बुधवार देर शाम टकरा सकता है। इस दौरान 100 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है

Cyclone

तूफान का कहर: इन राज्यों में होगी भारी बारिश और बर्फबारी, पड़ेगी कड़ाके की ठंड (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश में इस समय दो तरह का मौसम है। उत्तर भारत में पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण कड़ाके की ठंड पड़ रही है, तो वहीं दक्षिण भारत निवार तूफान की वजह से भारी बारिश हो रही है। तूफान को लेकर मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी किया है। तूफान से निपटने के लिए प्रभावित राज्यों में एनडीआरएफ की कई टीमें तैनात की गई हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव का क्षेत्र बना था जो अब चक्रवात निवार के रूप में परिवर्तित हो गया है और इसके बुधवार को भारी तूफान के रूप में तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराने की संभावना है।

तूफान को खतरे को देखते हुए तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी का प्रशासन अलर्ट पर है। तूफान के खतरे वाले इलाकों से लोगों को निकालने समेत एहतियाती उपाय सरकार की तरफ से बचाव के अभियान चलाए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें…अहमद के निधन पर इन दिग्गजों ने जताया दुख, सोनिया बोलीं- मैंने अपना साथी खो दिया

120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है हवा

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को चेन्नई से 50 किलोमीटर दूर राज्य के मामल्लापुरम और पुडुचेरी के कराइकल तट से तूफान बुधवार देर शाम टकरा सकता है। इस दौरान 100 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। इल तूफान की गति 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है।

Cyclone

ये भी पढ़ें…कांग्रेस के दिग्गज नेता का निधन, पार्टी को तगड़ा झटका, देश में शोक की लहर

तूफान के कारण चेन्नई और प्रभाविक राज्यों के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो रही है। विभाग ने कहा कि तूफान के कारण तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अधिकतर हिस्सों में बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी होने की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी से बातचीत कर हालात के बारे में जानकारी ली है और केंद्र से हर संभव मदद का भरोसा दिया है।

ये भी पढ़ें…आ रहा चक्रवाती तूफान: इन राज्यों में 3 दिन होगी मूसलाधार बारिश, IMD का हाई अलर्ट

इन राज्यों में भारी बर्फबारी का अलर्ट

उत्तरखांड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभवाना है, तो कई निचने इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग ने 25 नवंबर को हिमाचल प्रदेश के लिए भारी बारिश और बर्फबारी को लेकर ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड के ऊचाईं वाले क्षेत्रों में भी भारी बर्फबारी की संभावना है। कश्मीर में भारी बर्फ के कारण कई मार्ग बंद हो गए हैं। बर्फबारी के कारण उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है जो आने वाले दिनों में और बढ़ सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App