×

इन राज्यों में होगी भारी बारिश और बर्फबारी, चलेगी शीतलहर, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि उत्तर भारतीय राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ का असर 26 दिसंबर से दिखाई देगा। शनिवार से ही कुछ इलाकों में ठीक-ठाक बारिश हो सकती है।

Newstrack
Published on: 26 Dec 2020 3:19 AM GMT
इन राज्यों में होगी भारी बारिश और बर्फबारी, चलेगी शीतलहर, पड़ेगी कड़ाके की ठंड
X
पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक नया विक्षोभ के सक्रिय है। इसके कारण आने वाले 48 घंटे के दौरान उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में बारिश हो सकती है।

नई दिल्ली: उत्तर भारत के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। अब पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक नया विक्षोभ के सक्रिय है। इसके कारण आने वाले 48 घंटे के दौरान उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी हो सकती है। बारिश और बर्फबारी के कारण मैदानों में शीत लहर चल सकती है। इसके अलावा नए साल से पहले ही न्यूनतम और अधिकतम तापमान के भी 2 से 3 डिग्री नीचे जाने की संभावना है।

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि उत्तर भारतीय राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ का असर 26 दिसंबर से दिखाई देगा। शनिवार से ही कुछ इलाकों में ठीक-ठाक बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में अच्छी बारिश होने की संभावना है, तो वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अनुमान है। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी 27 व 28 दिसंबर को हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही दक्षिण भारतीय राज्यों में भी भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में भयानक शीत लहर चलने का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ विभाग ने स्थानीय प्रशासन को इससे निपटने के लिए उपाय करने की सलाह दी है। पंजाब, हरियाणा में 26 दिसंबर से, हिमाचल, उत्तराखंड में 27 दिसंबर से और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 28 व पूर्वी उत्तर प्रदेश में 29 दिसंबर से भीषण शीतलहर चलेगी।

Heavy Rain

ये भी पढ़ें...किसान ने 11 एकड़ आलू की फसल पर चला दिया ट्रैक्टर, कम कीमत होने से था निराश

मौसम विभाग की तरफ से 30 दिसंबर तक के लिए पूर्वानुमान जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकतर इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 से 6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा। मौसम विभाग ने बताया है कि 27 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री बढ़ेगा, लेकिन इसके बाद पारा 3 से 5 डिग्री तक नीचे जा सकता है। अधिकतम तापमान भी 28 से 30 दिसंबर के दौरान 5 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जा सकता है।

ये भी पढ़ें...मुंबई के धारावी ने कोरोना वायरस को हराया, आज पहली बार नहीं मिला कोई संक्रमित

कश्मीर घाटी में पड़ रही कड़ाके की ठंड

जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को तापमान में अचानक गिरावट आई। कश्मीर में 21 दिसंबर से चिल्ले-कलां का प्रकोप शुरू हो गया है। इसमें 40 दिन तक कड़ाके की ठंड के हालात रहते हैं। चिल्ले-कलां का असर 31 जनवरी तक देखा जाता है, जबकि उसके बाद 20 दिन का चिल्ले-खुर्द और फिर 10 दिन का चिल्ले-बच्चा चलता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story