×

बेमौसम बरसात से कई राज्यों में मची तबाही, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

कोरोना वायरस महामारी के बीच आंधी बारिश ने कई राज्यों में तबाही मचाई है। बीते 24 घंटे में आंधी-तूफान के साथ ही बारिश और ओलावृष्टि ने कई राज्यों में फसल को बर्बाद कर दिया है। इस बीच मौसम विभाग ने देश के अधिकांश राज्यों में जबरदस्त बारिश की आशंका जताई है।

Dharmendra kumar
Published on: 30 April 2020 5:46 AM GMT
बेमौसम बरसात से कई राज्यों में मची तबाही, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के बीच आंधी बारिश ने कई राज्यों में तबाही मचाई है। बीते 24 घंटे में आंधी-तूफान के साथ ही बारिश और ओलावृष्टि ने कई राज्यों में फसल को बर्बाद कर दिया है। इस बीच मौसम विभाग ने देश के अधिकांश राज्यों में जबरदस्त बारिश की आशंका जताई है। कई राज्यों में आंधी के साथ ओलावृष्टि की संभावना है। मौसम विभाग ने कई राज्यों में तेज बारिश की आसंका को लेकर चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग की तरफ से इस महीने में दूसरी बार अलर्ट जारी किया गया है। इससे पहले मौसम विभाग ने 15 अप्रैल को दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सीजन (जून से सितंबर) के दौरान भारत में सामान्य वर्षा की भविष्यवाणी की थी।

यह भी पढ़ें...ऋषि कपूर का निधन: अमिताभ समेत दिग्गजों ने जताया शोक, जानें किसने क्या कहा

मौसम विभाग ने कहा कि गुरुवार को गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश के पश्चिमी भाग और उत्तर-पश्चिमी भाग के साथ-साथ महाराष्ट्र में सामान्य से थोड़ी अधिक बारिश होने की संभावना है।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश हो सकती है। हरियाणा के कुछ हिस्सों में 2 मई तक आंधी व बारिश की संभावना जताई गई है। तो वहीं 3 मई से यहां तेज बारिश की संभावना है। बीते 24 घंटों में आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और केरल में हुई मूसलाधार बारिश ने काफी नुकसान किया है।

यह भी पढ़ें...कोरोना की वजह से अस्पतालों में खून की कमी, बिना इलाज वापस लौट रहे लोग

मध्य प्रदेश के शिवपुरी में बेमौसम बारिश के साथ ही ओले भी पड़े हैं। पिछले तीन दिन से जारी बारिश की वजह से फसल को काफी नुकसान हुआ है। छतरपुर जिले में तेज आंधी-तूफान के की वजह से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है।

यह भी पढ़ें...प्लाज्मा थेरेपी कामयाब, अब BCG से कोरोना के इलाज का किया जाएगा ट्रायल

जानिए क्यों हो रही है बारिश

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्वी उत्तर भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ पहुंच रहा है। दक्षिणी छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और इससे सटे हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है, तो वहीं, मध्य प्रदेश के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों से तमिलनाडु तक एक ट्रफ बन गया है। मौसम के इसी बदलाव को देखते हुए विभाग ने चेतावनी जारी की है। राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की आशंका है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story