×

भारी बारिश की चेतावनी: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, जारी हुआ अलर्ट

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, असम और मेघालय क्षेत्र में शनिवार को भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, साउथ इंटीरियर कर्नाटक और कोस्टल कर्नाटक में भी बारिश होने की संभावना है।

Newstrack
Published on: 24 Oct 2020 3:49 AM GMT
भारी बारिश की चेतावनी: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, जारी हुआ अलर्ट
X
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, असम और मेघालय क्षेत्र में शनिवार को भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

नई दिल्ली: देश के अधिकतर इलाकों से मानसून ने विदाई ले ली है, लेकिन अभी भी देश के कई राज्यों में सक्रिय है। इसका करण चक्रवाती सिस्‍टम है। इसके कारण इन राज्यों में भारी बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। बेमौसम बारिश ने दक्षिण भारत के राज्यों में बड़ी तबाही मचाई है। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश के कारण कई लोगों मौत गहो गई है, तो फसलें बर्बाद हो गई हैं। इसके साथ महाराष्ट्र में बारिश के कारण जानामल का नुकसान हुआ है।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, असम और मेघालय क्षेत्र में शनिवार को भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, साउथ इंटीरियर कर्नाटक और कोस्टल कर्नाटक में भी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक तमिलनाडु, पुड्डुचरी, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों में बादल बरसेंगे।

इन इलाकों में होगी भारी बारिश

इसके साथ चक्रवात चेतावनी संभाग ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी में गहरा दबाव का क्षेत्र बना है जिसके कारण त्रिपुरा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम में भारी बारिश होगी। विभाग के मुताबिक गहरे दबाव के क्षेत्र के सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) और खेपुपाड़ा (बांग्लादेश) के बीच सुंदरवन के ऊपर पश्चिम बंगाल और समीप के बांग्लादेश के तट को पार कर सकता है।

Heavy Rain

ये भी पढ़ें...सीएम का बेटा फंसा: ED दागेगी सवाल पर सवाल, समन के बाद गरमाई सियासत

मौसम विभाग के मुताबिक, हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा त्रिपुरा में छिटपुट स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है। मणिपुर, मिजोरम में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत अधिक बारिश हो सकती है। गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवातीय परिचक्रण है जिसके कारण तेज आंधी आती है और भारी बारिश होती है। इस गहरे दबाव के अब कम होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें...भारतीय सेना का तगड़ा जवाब: पाकिस्तान में मचाई तबाही, कई सैनिक किए ढेर

भारी बारिश होने की संभावना नहीं

अब बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल के तट को पार कर गया है। इसके कारण महानगर और आसपास के जिलों में भारी बारिश की आशंका कम हो गयी है। मौसम विभाग के मुताबिक, कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। लेकिन मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी।

दिल्ली में हवा हुई जहरीली

तो वहीं देश की राजधानी में प्रदूषण के कारण हवा जहरीली हो गई है। राजधानी की वायु गुणवत्ता में और अधिक गिरावट आई है। कई क्षेत्रों में प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में दर्ज हुआ है। सरकारी एजेंसियों ने अनुमान जताया है कि आने वाले दो दिनों में वायु गुणवत्ता और खराब होगी।

ये भी पढ़ें...बहुत बड़ी खुशखबरी: नवंबर में आ जायेगी कोरोना वैक्सीन, हुआ ऐलान

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'अत्यंत खराब' श्रेणी में है जो शुक्रवार सुबह 374 और शाम के समय 366 रहा। एक दिन पहले यह 302 था। पृथ्वी विज्ञान की वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली ‘सफर’ने बताया है कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story