×

Weather Alert: UP समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली में मानसून का इंतजार कर रहे लोगों को इंतजार जल्द होने वाला है। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में मानसून पहुंचने वाला है। मौसम विभाग के उप महानिदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि दिल्ली में मासून के 25 जून तक दस्तक देगा।

Dharmendra kumar
Published on: 23 Jun 2020 5:36 PM GMT
Weather Alert: UP समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
X

नई दिल्ली: दिल्ली में मानसून का इंतजार कर रहे लोगों को इंतजार जल्द होने वाला है। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में मानसून पहुंचने वाला है। मौसम विभाग के उप महानिदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि दिल्ली में मासून के 25 जून तक दस्तक देगा। मौसम विभाग ने दिल्ली में मानसून की बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक इस बार मानसून समय से दिल्ली पहुंच रहा है। बारिश भी समान्य से ज्यादा हो सकती है। मौसम विभाग के उप महानिदेशक आनंद शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार बारिश 107 प्रतिशत तक होने की उम्मीद है, जो सामान्य से ज्यादा है। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश से हवा में नमी ज्यादा रहने की संभावना है, हालांकि राहत की खबर ये है कि बारिश की वजह से तापमान 40 डिग्री से कम ही रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में इस पूरे हफ्ते रोज हल्की बारिश हो सकती है। मानसून की शुरुआत के साथ ही बारिश और तेज हवाओं का सिलसिला शुरू होगा। इस दौरान दिल्‍ली का अधिकतम पारा गिरकर 33 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है, तो वहीं, न्यूनतम तापमान 24-25 डिग्री के आस-पास रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें...US से हथियार ख़रीदेगा भारत: होंगे इतने खतरनाक, चीन के खिलाफ होगा इस्तेमाल

मानसून बढ़ रहा आगे

मौसम विभाग ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और गुजरात को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में व्यापक रूप से वर्षा होने की संभवाना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में और आगे की तरफ बढ़ गया है। मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और राजस्थान के शेष हिस्सों में आगामी 48 घंटों के दौरान मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं।

यह भी पढ़ें...Baba Ramdev ने लॉन्च की कोरोना की दवा Coronil, जानें क्या है खास

मौसम विभाग ने कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। आईएमडी ने कहा, 24 से 25 जून के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी भागों के शेष हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा की उम्मीद है।

24 घंटों में इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट का कहना है कि अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, उत्तर-पूर्वी बिहार, छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें...रामदेव की कोरोना दवा: किये ऐसे दावे, आयुष मंत्रालय-ICMR ने झाड़ा पल्ला

स्काईमेट के मुताबिक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दक्षिणी कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक और विदर्भ के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, गुजरात और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम वर्षा होने की संभावना है। तो वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story