×

बारिश-बर्फबारी से आफत: इन राज्यों में पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, जारी हुआ अलर्ट

उत्‍तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा के कई इलाकों में कुछ दिनों से लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है। दिल्ली और राजस्थान में एक बार फिर तेज बारिश हुई है।

Dharmendra kumar
Published on: 6 Jan 2021 4:21 AM GMT
बारिश-बर्फबारी से आफत: इन राज्यों में पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, जारी हुआ अलर्ट
X
मौसम विभाग ने कहा कि इस तरह की मौसमी गतिविधियां मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान) में जारी रहेंगी।

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इसके साथ ही बारिश और बर्फबारी भी हो रही है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने हरियाणा के रेवाड़ी, भिवाड़ी, मानेसर, गुरुग्राम और पलवल में हल्की बारिश की आशंका जताई है।

उत्‍तर प्रदेश के पश्चिमी इलाके के मुजफ्फरनगर में भी हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश हो सकती है। उत्‍तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा के कई इलाकों में कुछ दिनों से लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है। दिल्ली और राजस्थान में एक बार फिर तेज बारिश हुई है।

मौसम विभाग ने कहा कि इस तरह की मौसमी गतिविधियां मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान) में जारी रहेंगी। इसके अलावा पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में चरम पर होंगी।

ये भी पढ़ें...रतन टाटा ने बीमार पूर्व कर्मचारी के लिए किया कुछ ऐसा, जमकर हो रही तारीफ

Rain

इन राज्यों में चलेगी शीतलहर

मौसम विभाग ने बताया बारिश के बाद उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में उत्तरी-पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना है। इसके कारण सात जनवरी से पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में भीषण शीतलहर चल सकती है।

ये भी पढ़ें...किसानों से सावधान! दिल्ली में घुसपैठ की तैयारी, जारी हुआ अलर्ट, बढ़ाई गई सुरक्षा

आने वाले दिनों में ऐसा होगा मौसम

मौसम विशेषज्ञों का कहना है दिल्ली ठंड बढ़ सकती है, लेकिन बारिश से राहत मिलने की संभावना है। इसके साथ ही विभाग ने बृहस्पतिवार से एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की भी आशंका जताई है। लेकिन इसका असर दिल्ली में नहीं होगा जिससे बारिश होने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक, 10 जनवरी तक दिल्ली के लोगों को राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें...नए साल में जनता पर महंगाई की मार: महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, ऐसे चेक करें नया रेट

हिमाचल प्रदेश में पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई है, जबकि मैदानी इलाकों में झमाझम बारिश। बर्फबारी और हिमस्खलन अध्ययन प्रतिष्ठान मनाली (सासे) ने शिमला, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, किन्नौर और चंबा जिले में हिमस्खलन को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को भी प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story