×

भारी बारिश का अलर्ट: दिल्ली में करवट लेगा मौसम, आंधी-तूफान की भी संभावना

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इस हफ्ते दिल्ली-एनसीआर में गिरावट दर्ज की जा सकती है। दिल्ली में इस हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 34 डिग्री तक जाने के आसार हैं।

Shreya
Published on: 1 March 2021 12:45 PM GMT
भारी बारिश का अलर्ट: दिल्ली में करवट लेगा मौसम, आंधी-तूफान की भी संभावना
X
भारी बारिश का अलर्ट: दिल्ली में करवट लेगा मौसम, आंधी-तूफान की भी संभावना

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में मौसम करवट ले रहा है। कई राज्यों में गर्मी ने दस्तक दे दी है। यहां तापमान धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो चुका है। बात करें दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की तो यहां पर 48 घंटों के अंदर होने वाले बदलावों की वजह से दिल्ली वासियों को हल्की सी ठंड महसूस हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ के चलिए यहां होगी बारिश और बर्फबारी

इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते पहाड़ी इलाकों में इस हफ्ते बारिश, बर्फबारी के साथ साथ आंधी-तूफान और बिजली गिरने की भी संभावना है। दरअसल, अभी पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के करीब है। यही वजह है कि दोनों राज्यों में इस सप्ताह मौसम करवट ले सकता है। जिसका असर मैदानी इलाकों पर भी देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें: वैक्सीनेशन में परेशानी: कोई अपने फोन में लगा रहा, तो कोई खोजता रह गया OTP

snowfall (फोटो- सोशल मीडिया)

उत्तराखंड और हिमाचल में ऐसा रहेगा मौसम

उत्तराखंड (Uttarakhand) में इस हफ्ते मौसम में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि राज्य के उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों में हल्की बारिश के साथ साथ गरज और बर्फबारी होने के आसार हैं। वहीं, दूसरी ओर हिमाचल में केलॉन्ग, चंबा, धर्मशाला, कल्पा और मनाली के कई हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ बारिश, बर्फबारी की पूरी संभावना है।

यह भी पढ़ें: अब फ्री होगा टोल: FASTag के बाद सरकार का प्लान तैयार, जानें कैसे करेगा काम

इसके अलावा असम, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, और अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। उत्तराखंड के मौसम में होने वाले इस बदलाव का असर राज्य से सटे मैदानी इलाकों वाले राज्यों पर भी देखने को मिलेगा।

rain (फोटो- सोशल मीडिया)

इन राज्यों में तापमान में होगी गिरावट

इसके साथ ही मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इस हफ्ते दिल्ली-एनसीआर में गिरावट दर्ज की जा सकती है। दिल्ली में इस हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 34 डिग्री तक जाने के आसार हैं। राजधानी के अलावा हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में भी तापमान में गिरावट हो सकती है। वहीं उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो अगले दो-तीन दिनों तक यहां लोगों को गर्मी का सितम झेलना पड़ेगा। राज्य में इस हफ्ते शुष्क मौसम रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें: गुजरात सुसाइड केस पर बोले लोग, बेटी को बताएं खुला है घर वापसी का दरवाजा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story