IMD की कड़ी चेतावनी: यहां रहेगा भीषण बारिश का प्रकोप

मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना है। जल्द ही यह प्रभावी होते हुए एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन जाएगा, जिस कारण नमी बढ़ेगी जिससे भारी बारिश होने के आसार बन रहे हैं।

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने रविवार तक कई इलाकों में भरी बारिश होने की चेतावनी दी है । जिसके लिए  भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में कहा था कि झारखंड और उसके आस-पास के क्षेत्रों में लो प्रेशर एरिया बना हुआ।

बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना है

मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना है। जल्द ही यह प्रभावी होते हुए एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन जाएगा, जिस कारण नमी बढ़ेगी जिससे भारी बारिश होने के आसार बन रहे हैं।

इसके चलते आज पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। वहीं आज और कल पूर्वी राजस्थान में भी बारिश होने की संभावना है। मौसम ने बताया कि अगले 48 घंटों में केरल के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश हो सकती है।

ये भी देखें : बलात्कार से पैदा हुआ बच्चा, अब कब्र से होगी इसकी पहचान

जानें कब और कहां हो सकती है भारी बारिश-

14 अगस्त- पूर्वी राजस्थान, केरल और पश्चिमी मध्य प्रदेश में आज बहुत ज्यादा तेज भारी बारिश हो सकती है। वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश, कोस्टल कर्नाटक, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलवा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ एंड दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल एंड सिक्किम, ओडिशा, असम एंड मेघालय, गुजरात रीजन, कोंकण एंड गोवा, तेलंगाना और कोस्टल एंड दक्षिण कर्नाटक के अंदरुनी हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है।

15 अगस्त- मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया है। 15 अगस्त को यहां बहुत ज्यादा भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, और गुजरात रीजन में भारी से बहुत ज्यादा तेज बारिश का अनुमान है। वहीं उत्तराखंड पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ एंड दिल्ली, कोंकण एंड गोवा, कोस्टल कर्नाटक और केरल एंड माहे में भारी बारिश की संभावना है।

ये भी देखें : भूख लगी तो खा डाला 4 किलो लोहा, मिलें इंडियन आयरन मैन से

16 अगस्त- हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ एंड दिल्ली, राजस्थान, पश्चिम बंगाल एंड सिक्किम, कोंकण एंड गोवा, कोस्टर कर्नाटक, दक्षिण कर्नाटक के अंदरुनी हिस्सों और केरल में भारी बारिश हो सकती है।

चंडीगढ़ एंड दिल्ली में भारी बारिश होने का अनुमान है

17 अगस्त- मौसम विभाग ने बताया कि उत्तराखंड और हरियाणा, चंडीगढ़ एंड दिल्ली में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है।

18 अगस्त- मौसम विभाग के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा पंजाब, उत्तरी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, असम एंड मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एंड त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है।