×

बारिश के पानी से टूट गया बांध, जान बचाकर भागे लोग, बिजली गिरने से कई की मौत

मौसम विभाग ने कुछ जगहों के लिए रेड और औरेंज अलर्ट जारी किया है़ खासतौर पर राज्य के उत्तर-पश्चिमी जिलों और गंगा के मैदानी इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है़।

Newstrack
Published on: 24 Sep 2020 6:43 AM GMT
बारिश के पानी से टूट गया बांध, जान बचाकर भागे लोग, बिजली गिरने से कई की मौत
X
कुछ जगहों के लिए रेड और औरेंज अलर्ट जारी किया है़ खासतौर पर राज्य के उत्तर-पश्चिमी जिलों और गंगा के मैदानी इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है़।

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश को लेकर भविष्यवाणी की है। राजधानी दिल्ली में बादल छाने के साथ ही हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

जबकि अगले अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड,में बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली के कुछ हिस्सों के अलावा झारखंड ओडिशा, तमिलनाडु समेत देश के अन्य भागों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। वहीं, बिहार और उत्तर प्रदेश के भी कुछ स्थानों में हल्की बारिश की संभावना है।

छत्तीसगढ़ में टूट गया खडिया बांध, किसानों की फसले बर्बाद

छत्तीसगढ़ में अचानक खडिया बांध टूट गया। जिसके बाद बाँध के अंदर से इतने बड़े पैमाने पर पानी आया कि किसानों की कई एकड़ की फसले बर्बाद हो गई।

बांध टूटने की वजह से कोरिया जिले में बाढ़ जैसे हालत पैदा हो गये हैं। जानकारी के मुताबिक यहां खांडा बांध, अधिक पानी के चलते टूट गया। जिसकी वजह से आस-पास के गांवों में बाढ़ जैसे हालात बन गए।

एक स्थानीय किसान ने बताया कि पहले कई बार सरकारी इंजीनियर यहां सर्वे करने आए थे। हमने उन्हें बांध की स्थिति के बारे में बताया था, लेकिन कुछ किया नहीं गया। किसान ने कहा कि बांध टूटने से जो पानी आया उसके चलते मेरी पूरी फसल बर्बाद हो गयी। ऐसे में मुझे मुआवजा कैसे मिलेगा।

उधर केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने छत्तीसगढ़ के लिए बाढ़ को लेकर चेतावनी जारी की है। आयोग ने अपने रेड बुलेटिन में छत्तीसगढ़ के रायपुर में खारून नदी में बाढ़ की स्थिति बताई है। जिसमें खासतौर से पथारडिगी में नदी का बहाव खतरे के निशान से ऊपर है। यहां भारी बाढ़ की स्थिति है।

Flood बारिश के बाद सड़कों पर जगह -जगह जमा हुआ पानी, फोटो(सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें…भारत-चीन के बीच समझौता! LAC पर सैनिकों की तैनाती पर रोक, सुधरेंगे हालात

यूपी में अलर्ट

यूपी में मौसम विभाग ने आज और कल यानि 24 सितंबर को बारिश अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के कई हिस्सों से गुजर रही मानसून की ट्रफ लाइन से फिलहाल बारिश के आसार नहीं हैं, लेकिन यूपी के पूर्वी हिस्सों में आज और कल यानि 24 सितंबर को कई स्थानों पर भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

मुम्बई में सामान्य तौर पर बादल छाए रहने तथा हल्कीे बारिश होने की संभावना

मुम्बई में सामान्य तौर पर बादल छाए रहने तथा हल्कीे बारिश होने की संभावना जताई गई है। न्यूनतम तापमान 25 और अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा।

यहां भारी बारिश होने के आसार

तटीय कर्नाटक, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश के पूर्वी और मध्य भागों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं।

Flood. बारिश के बाद सड़कों पर जगह -जगह जमा हुआ पानी, फोटो(सोशल मीडिया)

नेपाल में भारी बारिश के बाद गंडक नदी में उफान

नेपाल में बीते कई दिनों से तेज बारिश हो रही है। जिसका असर बिहार के कई इलाकों पर पड़ा है। यहां फिर से बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

बिहार-नेपाल सीमा पर बगहा में गंडक नदी के जलस्तर में भारी वृद्धि दर्ज की गई है। गंडक में उफान के बाद उत्तर बिहार में फिर बाढ़ की स्थिति बन गई हैं। गंडक नदी में 3 लाख 14 हज़ार क्यूसेक का बहाव हो रहा है जो वाल्मीकिनगर बराज पर जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गई हैं।

नेपाल के तराई क्षेत्रों में बारिश के बाद इन इलाकों में फिर बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। जलस्तर में वृद्धि के बाद बगहा, बेतिया और गोपालगंज की बड़ी आबादी प्रभावित होगी।

Heavy Rain बारिश की फोटो(सोशल मीडिया)

पिछली बार 75 लाख से भी अधिक लोग हुए थे प्रभावित

बता दें कि बिहार में इस साल जून, जुलाई और अगस्त के महीने में आई बाढ़ की वजह से 16 जिलों के 75 लाख से ज्यादा की जनसंख्या प्रभावित हुई थी। जबकि 24 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, 16 जिलों में 62,000 से ज्यादा लोगों के प्रभावित क्षेत्रों में पानी घुस गया था, जिससे बाढ़ पीड़ितों की संख्या 75 लाख से अधिक हो गई थी।

विभाग के अनुसार, सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण बाढ़ से प्रभावित हुए थे। इसके अलावा पश्चिम चंपारण, खगड़िया, सारण, समस्तीपुर, सिवान, मधुबनी, मधेपुरा और सहरसा जिले भी बाढ़ की चपेट में आ गये थे।

चेन्नई में भी बादल छाए रहेंगे

मौसम विभाग की चेतावनी पर गौर करें तो आज चेन्नीई में भी आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। तापमान 25 और 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे

उधर राजधानी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। न्यूनतम तापमान 27 और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया गया है।

यह भी पढ़ें…भारत-चीन के बीच समझौता! LAC पर सैनिकों की तैनाती पर रोक, सुधरेंगे हालात

बिजली गिरने से दो लोगों की मौत

वहीं यूपी के अमेठी जिले में बुधवार को खराब मौसम के बीच बिजली गिरने की घटनाओं में एक महिला सहित दो लोगों की मौत हो गयी जबकि नौ अन्य लोग बुरी तरह से झुलस गए।

बिहार में अगले 72 घंटे भारी बारिश व वज्रपात की आशंका

मौसम विभाग की भविष्यवाणी को मानें तो बिहार में अगले 72 घंटे के दौरान तेज गरज चमक के साथ भारी बारिश और वज्रपात की संभावना है़।

मौसम विभाग ने कुछ जगहों के लिए रेड और औरेंज अलर्ट जारी किया है़ खासतौर पर राज्य के उत्तर-पश्चिमी जिलों और गंगा के मैदानी इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है़।

आइएमडी, पटना की ओर से जारी हाइ अलर्ट में कहा गया है कि जान-माल को भारी नुकसान पहुंच सकता है़ बिजली और परिवहन व्यवस्था भी बाधित हो सकती है़ नदियों में जल स्तर में बढ़ोतरी की आशंका है़।

Rain बिजली चमकने की फोटो(सोशल मीडिया)

25 सितंबर तक भारी बारिश की अनुमान

वहीं मौसम विभाग के निदेशक जी के दास ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहीं संबंधित स्थितियों के चलते 24 से 25 सितंबर तक उत्तर बंगाल के जिलों में भारी बारिश की संभावना है। उन्होंने कहा कि दार्जीलिंग, कलिमपोंग, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूचबिहार जिलों में इस दौरान भारी से अत्यंत भारी बारिश हो सकती है।

उत्तर बंगाल में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि उत्तर बंगाल में भारी बारिश की संभावना है जिससे नदियों में उफान आ सकता है और दार्जीलिंग तथा कलिमपोंग जिलों के पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें…भारत ने नेपाल की अक्ल लगाई ठिकाने, गलती करने के बाद अब पछतावे का कर रहा दिखावा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story