बारिश से तबाही: हर तरफ पानी ही पानी, इन राज्यों में हाई अलर्ट जारी, बह गई महिला

देशभर के लगभग सभी राज्यों में मानसून की शुरूआत हो चुकी है। वहीं मानसून की शुरूआत ही कई राज्यों में भारी बारीश देखने को मिल रही है।

नई दिल्ली: देशभर के लगभग सभी राज्यों में मानसून की शुरूआत हो चुकी है। इसके साथ ही कई राज्यों में भारी बारीश देखने को मिल रही है। इसकी वजह से कई जगह हाई अलर्ट जारी करना पड़ा है तो कहीं-कहीं बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। रविवार को भी उत्तर भारत समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश हुई। जिसके बाद राज्यों में तापमान में गिरावट आई है। वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो अगले कुछ दिनों गुजरात और ओडिशा में भारी से बेहद भारी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें: चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी, अमेरिका से अनोखा ड्रोन खरीदेगा भारत

इन राज्यों में बदला मौसम, हुई झमाझम बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान गुजरात, मुंबई, पंजाब, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, ओडिशा, बिहार, उत्तराखंड, और हिमाचल प्रदेश में कई जगहों पर अच्छी बारिश देखने को मिली है। वहीं, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटों में गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश, जबकि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, केरल, आंध्र प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में मानसून सामान्य रहेगा।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली में बारिश और तेज हवाओं से मौसम ठंडा हो गया, जिससे दिल्ली वासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। रविवार को राजधानी का मौसम काफी सुहाना हो गया। IMD के मुताबिक, दिल्ली के पालम में सबसे ज्यादा बारिश देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें: सुंदर भाटी-अनिल दुजाना गैंग को ले डूबा विकास दुबे, गैंगस्टरों पर पुलिस का येे एक्शन

गुजरात के कुछ इलाकों में बाढ़ की संभावना

वेदर रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के कच्छ और इसके आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से अगले 24 घंटे के दौरान बारिश की संभावना है। गुजरात के राजकोट, द्वारका, जूनागढ़ और पोरबंदर में भारी बारिश दर्ज की गई है, जिससे कई इलाकों में जलभराव हो गया है। यहीं नहीं, भारी बारिश से कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं।

नदी में बहा पिक-अप वाहन

गुजरात के राजकोट में तो खोखरदर नदी के तेज बहाव के चलते एक पिक-अप वाहन बह गया। वहीं इस पिक-अप वाहम में सलाल एक व्यक्ति के डुबने की आशंका है, जबकि वाहन पर दो सवाल खुद को बचाने में सफल रहे। सौराष्ट्र में दिन के दौरान भारी बारिश हुई है।

यह भी पढ़ें: सावन का पहला सोमवार: CM योगी ने किया रुद्राभिषेक, मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़

उत्तराखंड में लगातार हो रही तेजी बारिश

वहीं उत्तराखंड में बीते 24 घंटे से लगातार तेजी बारिश हो रही है। जिसकी वजह से नदियों एवं नहरों में पानी अपने स्तर से अधिक पर बहने लगीं, जिसके चलते कई सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड में अगले 24 घंटों तक यूं ही बारिश जारी रहने की संभावना है। कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं खबर है कि उत्तराखंड के नैनीताल में ऊफनती कोसी नदी में तीन महिलाएं बह गईं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये सभी महिलाएं जलावन की लकड़ियां और चारा लाने गई थीं। उसी दौरान वो पानी के साथ डुब गईं।

यह भी पढ़ें: विकास दुबे ने इसलिए रची मौत की साजिश, इसने की थी शिकायत, अब है लापता

महाराष्ट्र में जारी है मूसलाधार बारिश

वहीं महाराष्ट्र में रविवार को भी लगातार तीसरे दिन मूसलाधार बारिश दर्ज की गई। शनिवार को हुई भारी बारिश से ठाणे में एक खाली इमारत ढह गई। मुंबई, ठाणे और कई इलाकों में जबरदस्त बारिश बीते तीन दिनों से हो रही है। जिसकी वजह से राज्य के कई निचले इलाकों में जलभराव हो गया है। वहीं मुंबई पुलिस ने लोगों से समुद्र तट और जलभराव वाले क्षेत्रों से दूर रहने की अपील की है। IMD के अनुसार, राज्य के कई हिस्सों में अगले दो दिन इसी तरह भारी बारिश जारी रहेगी। इसके अलावा महाराष्ट्र-गोवा तट पर हवा की रफ्तार 50 से 60 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: सैकड़ों वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस पर किया बड़ा दावा, WHO को दी ये चेतावनी

ओडिशा में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा में भी अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के भुवनेश्वर केंद्र के मुताबिक, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में गंगा के अपतटीय क्षेत्र के ऊपर बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। जिसके चलते ओडिशा में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश हो सकती है।

मछुआरों को गहरे समंदर में ना जाने की चेतावनी

मौसम की स्थिति को देकते हुए दक्षिण ओडिशा, दक्षिण तटीय, उत्तर के अंदरूनी के जिलों के एक से दो जगहों पर अगले दो दिनों तक यानी सात जुलाई तक भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके चलते मछुआरों को भी उन इलाकों के गहरे समंदर में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें: राशिफल 6 जुलाई: सावन का पहला सोमवार, जानें किसी राशि का आज भाग्य देगा साथ

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App